Social Sciences, asked by sukhvinder6, 9 months ago

वैश्वीकरण के भारत पर अच्छे प्रभाव का वर्णन करें​

Answers

Answered by sandeepgraveiens
4

वैश्वीकरण ने पूरी दुनिया में व्यवसाय बनाने के तरीके को बदल दिया है। वैश्वीकरण की प्रक्रिया में, देशों को विदेशी व्यापार और निवेश के माध्यम से एकीकृत किया जाता है

Explanation:

वैश्वीकरण के सकारात्मक प्रभाव

वैश्वीकरण ने अपनी सेवाओं और उत्पादों को बेचने के लिए भारतीय कंपनियों के लिए नए बाजार खोले हैं। उनके पास श्रम जैसे सस्ते संसाधन हैं जिसके कारण वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अन्य कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।

विदेशी निवेशकों ने सस्ते संसाधनों के कारण अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए भारत में निवेश किया। यह देश के उत्पादन, रोजगार के अवसरों और आर्थिक विकास को बढ़ाएगा।

कुशल और अकुशल श्रम की मजदूरी में वृद्धि के कारण भारत में लोगों का जीवन स्तर विकसित हुआ है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों का गरीबी अनुपात बड़े स्तर पर कम हो गया है। ये परिणाम सरकार की नीतियों और रणनीतियों के कारण विदेशी निवेशकों को भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हैं।

कंपनियां वैश्वीकरण के कारण प्रतिस्पर्धी कीमतों पर गुणवत्ता वाले उत्पादों का उत्पादन कर रही हैं। यह कड़ी प्रतिस्पर्धा स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से अपने संसाधनों का उपयोग करने के लिए मजबूर करती है।

वैश्वीकरण के कारण विकासशील देश आधुनिक हो गए हैं। वे अन्य कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए नवीनतम तकनीकों और रणनीतियों को जल्दी से अपनाते हैं।

वैश्वीकरण ने देश के निर्यात में वृद्धि के कारण देश के आर्थिक विकास को मजबूत किया। आधारभूत संरचना में सुधार किया गया है; वैश्वीकरण के कारण रोजगार के नए अवसर पैदा हुए हैं।

Similar questions