Political Science, asked by khanaatifkhan080, 1 day ago

वैश्वीकरण में कौन सा देश दूसरे हाथ व तीसरे स्थान पर है​

Answers

Answered by peehuthakur
1

Answer:

वैश्वीकरण का शाब्दिक अर्थ स्थानीय या क्षेत्रीय वस्तुओं या घटनाओं के विश्व स्तर पर रूपांतरण की प्रक्रिया है। इसे एक ऐसी प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए भी प्रयुक्त किया जा सकता है जिसके द्वारा पूरे विश्व के लोग मिलकर एक समाज बनाते हैं तथा एक साथ कार्य करते हैं। यह प्रक्रिया आर्थिक, तकनीकी, सामाजिक और राजनीतिक ताकतों का एक संयोजन है।[1] वैश्वीकरण का उपयोग अक्सर आर्थिक वैश्वीकरण के सन्दर्भ में किया जाता है, अर्थात व्यापार, विदेशी प्रत्यक्ष निवेश, पूंजी प्रवाह, प्रवास और प्रौद्योगिकी के प्रसार के माध्यम से राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं में एकीकरण।

Explanation:

Mark me as a brainliest

Answered by shishir303
0

वैश्वीकरण में कौन सा देश दूसरे हाथ व तीसरे स्थान पर है​?

वैश्वीकरण में पहले स्थान पर यूरोप का स्विट्जरलैंड नामक देश है, दूसरे स्थान पर एशिया का जापान नामक देश है और तीसरे स्थान पर यूरोप का ही एक अन्य देश फिनलैंड है।

वैश्वीकरण की सूची में भारत का 42 स्थान है। वैश्वीकरण सूची में प्रथम 42 देशों में 25 देश यूरोप के हैं। वैश्वीकरण की सूची में अमेरिका 25वें स्थान पर और 41वें स्थान पर चीन है।

वैश्वीकरण में वही देश ऊँचे पायदान पर होते हैं, जहाँ प्रति व्यक्ति आय ऊँची होती है, लोगों का जीवन स्तर उच्च होता है। जहाँ विश्व व्यापार की दृष्टि से अधिक सहुलियते होती है।

#SPJ2

Learn more:

वैश्वीकरण के लिए अपरिहार्य कारक किसे माना जाता है?

https://brainly.in/question/20875750

वैश्वीकरण ने जीवन-स्तर के सुधार में सहायता पहुँचाई है

(क) सभी लोगों के

(ख) विकसित देशों के लोगों के

(ग) विकासशील देशों के श्रमिकों के

(घ) उपर्युक्त में से कोई नहीं

https://brainly.in/question/15933611

Similar questions