Political Science, asked by ambarish5155, 9 months ago

विश्व में जैव-विविधता के कुल कितने तप्त स्थल हैं? (माध्य शिक्षा बोर्ड, )

Answers

Answered by laraibmukhtar55
0

दुनिया में जैव विविधता के 35 हॉटस्पॉट हैं।

वर्तमान में, 35 जैव विविधता वाले हॉटस्पॉट की पहचान की गई है, जिनमें से अधिकांश उष्णकटिबंधीय जंगलों में पाए जाते हैं। वे पृथ्वी की केवल 2.3% भूमि की सतह का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन उनके बीच में दुनिया के लगभग 50% स्थानिकमारी वाले पौधों की प्रजातियां और 42% सभी स्थलीय कशेरुक हैं।

Hope it helped.....

Know more:

https://brainly.in/question/1329959 What is biodiversity

Answered by skyfall63
0

दुनिया भर में, 36 क्षेत्र हॉटस्पॉट के रूप में योग्य हैं। वे पृथ्वी के केवल 2.4% भूमि की सतह का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन वे दुनिया के आधे से अधिक पौधों की प्रजातियों का समर्थन करते हैं जैसे कि स्थानिकमारी वाले - अर्थात, प्रजातियों को कोई और जगह नहीं मिली - और लगभग 43% पक्षी, स्तनपायी, सरीसृप और उभयचरी प्रजातियां एंडेमिक्स हैं।

Explanation:

  • संरक्षण अंतर्राष्ट्रीय हॉटस्पॉट की अवधारणा को परिभाषित करने और बढ़ावा देने में एक अग्रणी था। 1989 में, वैज्ञानिक नॉर्मन मायर्स ने हॉटस्पॉट्स अवधारणा पेश करने वाले पेपर को लिखने के ठीक एक साल बाद, संरक्षण इंटरनेशनल ने हमारे निवेश के मार्गदर्शक सिद्धांत के रूप में इन अविश्वसनीय स्थानों की रक्षा करने का विचार अपनाया। इसके बाद लगभग दो दशकों तक, हॉटस्पॉट हमारे काम का खाका था।
  • आज, हॉटस्पॉट्स के संरक्षण से परे हमारे मिशन का विस्तार हुआ है। हम मानते हैं कि यह प्रजातियों और स्थानों की रक्षा के लिए पर्याप्त नहीं है; मानवता के जीवित रहने और पनपने के लिए, प्रकृति का संरक्षण प्रत्येक मानव समाज का एक मूलभूत हिस्सा होना चाहिए।

फिर भी दो महत्वपूर्ण कारणों से हॉटस्पॉट हमारे काम में महत्वपूर्ण हैं:

  1. जैव विविधता पृथ्वी पर सभी जीवन को कम करती है। प्रजातियों के बिना, सांस लेने के लिए हवा नहीं होगी, खाने के लिए भोजन नहीं होगा, पीने के लिए पानी नहीं होगा। कोई भी मानव समाज नहीं होगा। और पृथ्वी पर उन जगहों के रूप में जहां सबसे अधिक जैव विविधता सबसे अधिक खतरे में है, वहां हॉटस्पॉट मानव अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  2. हॉटस्पॉट्स का नक्शा उन प्राकृतिक स्थानों के नक्शे के साथ असाधारण रूप से अच्छी तरह से ओवरलैप करता है जो लोगों को सबसे अधिक फायदा पहुंचाते हैं। क्योंकि हॉटस्पॉट्स दुनिया के सबसे अमीर और सबसे महत्वपूर्ण पारिस्थितिक तंत्रों में से हैं - और वे कई कमजोर आबादी के लिए घर हैं जो जीवित रहने के लिए प्रकृति पर सीधे निर्भर हैं। एक अनुमान के अनुसार, पृथ्वी के 2.4% भू-भाग, वनों, आर्द्रभूमि और अन्य पारिस्थितिक तंत्रों में हॉटस्पॉट्स में "पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं" का 35% शामिल है, जिसके बावजूद मानव आबादी कमजोर है।
Similar questions