Economy, asked by sachinmeravi20, 6 hours ago

विषमता क्या है? इसके प्रकार, महत्व एवं सीमाएं दीजिए|​

Answers

Answered by kaushiknitish81
2

Explanation:

अर्थशास्त्र और अनुबंध सिद्धांत में, सूचना विषमता (अंग्रेज़ी: information asymmetry) लेनदेन में निर्णयों के अध्ययन से संबंधित है जहां एक पक्ष के पास दूसरे की तुलना में अधिक या बेहतर जानकारी होती है। यह विषमता लेन-देन में शक्ति का असंतुलन पैदा करती है, जो कभी-कभी लेनदेन की असफलता का कारण बन सकती है।

पिछले तीन सालों में देश की एक बड़ी आबादी का ज्यादा खर्च आवश्यक वस्तुओं की खरीद पर हो रहा है। उपभोक्ता सामग्री की खरीद से इस वर्ग ने मुंह फेर लिया है, जो मंदी में और विकास दर में लगातार घट-बढ़ का कारण है। यह विकास दर पर बढ़ती आय विषमता का नतीजा है। मुश्किल यह है कि सरकार इस समस्या से जानबूझ कर अंजान बनी हुई है।

समाज में बढ़ती हुई आर्थिक विषमता को दूर करने के लिए गरीब और अमीर की खाई को पाटना आवश्यक है। गरीबों को रोजगार के अवसर मुहैया कराना होगा। ऐसे तबके को समाज की मुख्यधारा से जोडऩा होगा। वंचित समुदाय को भी चाहिए कि वे कुप्रथाओं से दूर रहें।

Answered by NavyaRanjan
0

सूचना विषमता(अंग्रेज़ी: information asymmetry) लेनदेन में निर्णयों के अध्ययन से संबंधित है जहां एक पक्ष के पास दूसरे की तुलना में अधिक या बेहतर जानकारी होती है। यह विषमता लेन-देन में शक्ति का असंतुलन पैदा करती है, जो कभी-कभी लेनदेन की असफलता का कारण बन सकती है।

Similar questions