Hindi, asked by saquib1047, 6 months ago

विषय- अपने मित्र/सखी ko छुट्टियों में अपने पास बुलाने के लिए पत्र लिखिए l

Answers

Answered by tapasvi77
6

Answer:

अपना पता

दिनांक – (पत्र लिखने की तारीख)

प्रिय मित्र क ख ग (मित्र का नाम),

मधुर स्नेह!

दोस्त हम सब यहाँ मजे में है। और आशा करता हूँ कि आप सब भी खुश होंगे। तुम्हारी गर्मी की छुट्टियाँ शुरू हो चुकी होगी। मेरी भी गर्मी की छुट्टियाँ शुरू हो चुकी है। मेरा यह विचार है कि, इस बार क्यों न तुम मेरे यहाँ कुछ दिन गर्मियों की छुट्टियाँ बिताओ। तुम तो जानते ही हो की शिमला पहाड़ों की रानी है और यहाँ का मौसम गर्मी में भी बड़ा ही सुहावना होता है। यहाँ बहुत से पर्यटन स्थल है। हम हर जगह घूमेंगे। बड़ा मजा आएगा। वैसे भी तुम्हारा बड़े दिनों से मन कर रहा था न शिमला घूमने का।

यदि तुम कुछ दिनों के लिए यहाँ आओगे तो मुझे बड़ी खुशी होगी। जल्दी से अपने आने की तिथि तय करके मुझे खबर करना। मैं तुम्हें लेने स्टेशन पहुँच जाऊँगा।

अंकल, आन्टी को मेरा अभिवादन कहना और छोटी को प्यार।

तुम्हारा मित्र

क ख ग (आपका नाम)

Read more on Brainly.in - https://brainly.in/question/1236032#readmore

Answered by shreyabisen18
4

Answer:

48 ,शिवाजी नगर

आनंद रोड

नई दिल्ली - 111111

दिनांक - 5 नवम्बर 2020

प्रिय मित्र,

तुम्हारा पत्र मिला । पढकर समाचार ज्ञात हुआ । तुम्हारा ग्रीष्मावकाश आगामी सप्ताह से प्रारंभ होने जा रहा है । इस बार मेरे मन में एक उत्तम विचार आया है जिसे जानकर तुम्हें खुशी होगी । वह शुभ विचार यह है कि तुम इस बार गर्मी की छुट्टियाँ बिताने मेरे घर आओगे । यह मेरी आज्ञा नहीं, निवेदन है । मुझे इससे भी अधिक खुशी तब होगी जब तुम मेरे घर पधारोगे ।वैसे तो छुट्टियाँ कैसे बितानी हैं इसकी रूपरेखा मैने तैयार कर ली है, पर मैं यह सोचता हूँ कि यदि तुम्हारे विचार न जानूँ तो तुम्हारे साथ नाइंसाफी होगी । इसलिए तुमसे यह अनुरोध है कि 'छुट्टियाँ कैसे बिताना है ' इसकी रूपरेखा योजना बद्ध ढंग से लिखकर मुझे पत्र द्वारा अवगत कराओगे । मैं तुम्हारे पत्र के इंतजार में रहूँगा ।

अपने माता- पिता एवं बडे भाई को मेरी ओर से प्रणाम कहना । पत्रोत्तर शीघ्र देना ।

तुम्हारा मित्र

क्ष त्र ज्ञ

Similar questions