India Languages, asked by bappusahebwarkhade, 6 months ago

वृत्तांत लेखन
अ) बालक विद्यालय, औरंगाबाद (महाराष्ट्र) मे चलाए स्वच्छता अभियान का ७०-८० शब्दों
में वृत्तांत लेखन कीजिए । (वृत्तांत में स्थल, काल, घटना का उल्लेख होना अनिवार्य है।)​

Answers

Answered by Akansha3652
60

                      स्वच्छता अभियान के ऊपर वृत्तांत

2 अक्टूबर को हमारे विद्यालय में स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। इस अभियान में हमने पूरे विद्यालय की सफाई की। पूरे विद्यालय की साफ सफाई के पश्चात एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें स्वच्छता के ऊपर अपने विचार रखने के लिए छात्रों को आमंत्रित किया गया था। यह संभाषण प्रतियोगिता 11:00 बजे प्रारंभ हुई।

इस सभा के मुख्य अतिथि हमारे विद्यालय के प्रधानाचार्य जी थे। सभी बच्चों ने स्वच्छता के ऊपर अपने अपने विचार रखें सभी के विचारों में एक विषय ऐसा होता था जिसके बारे में सोचने पर मैं मजबूर हो जाता था।  

अंत में हमारे स्कूल के प्रधानाचार्य ने अपने विचार रखें उन्होंने बताया कि हमारा यह विद्यालय एक मंदिर की तरह है इसे साफ सुथरा रखना हम सभी का कर्तव्य है कूड़े को हमेशा कूड़ेदान में डालना चाहिए। अपने घरों के आसपास साफ सफाई रखनी चाहिए और जितना हो सके प्लास्टिक का प्रयोग कम करना चाहिए। हमें केवल स्वच्छता अभियान के दिन ही जागरूक नहीं होना चाहिए बल्कि इसे अपने दैनिक जीवन में अपनाना चाहिए |

pls mark my answer as brainlist and don't forget to follow and rate ...

Answered by pushkarsherikar
0

केन्द्र सरकार (Central Government) के स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan) में औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) को टॉप टेन (Top Ten) में लाने की तैयारियां महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) ने युद्धस्तर पर शुरु की है। इस साल स्वच्छ भारत अभियान साढ़े सात हजार अंक का रहेगा। उसमें सिटीजन्स वाइस, महानगरपालिका के सेवाओं का दर्जा और पेश किए जानेवाले दस्तावेज इन तीन चरणों में अंक दिए जाएंगे। कोविडकाल में महानगरपालिका प्रशासन द्वारा जनता को उपलब्ध कराई गई बेहतर सुविधाओं पर अभियान में अंक दिए जाएंगे।

औरंगाबाद महानगरपालिका उपायुक्त सौरभ जोशी (Saurabh Joshi) ने बताया कि महानगरपालिका प्रशासन ने स्वच्छ भारत अभियान में औरंगाबाद महानगरपालिका को टॉप टेन में लाने के लिए जरुरी सभी प्रयास शुरु कर दिए हैं। शहर में इन दिनों सफाई का काम बेहतर रुप से जारी है। कचरा उठानेवाली कंपनी को शहर के किसी भी कोने में कचरा न दिखे इसको लेकर सक्त ताकिद दी गई है।

Similar questions