History, asked by shraddha9150, 3 months ago

वृत्तपत्राचे महत्त्व स्पष्ट करा.​

Answers

Answered by himanshuchandra22
69

Answer:

वृत्तपत्र या लेखात मुख्य शब्द वृत्त असा असला तरी केवळ वृत्त देणे एवढाच वृत्तपत्राचा आवाका नाही. वृत्तपत्रे ही वाचकांच्या जीवनाशी,विचारांशी,ध्येयवादाशी त्यांच्या सामान्य गरजा,त्यांचे प्रश्न त्यांवरील अन्याय,त्यांचे अभिमान,त्यांचे आनंद आणि दु:ख ही अशा वेगवेगळ्या प्रसंगाशी समरस झालेली असते. इ.स. १८३२ मध्ये बाळशास्त्री जांभेकर यांनी काढलेले दर्पण हे मराठी पत्रकारितेची गंगोत्री समजली जाते.

Answered by payalchatterje
0

Answer:

वृत्तपत्राचे महत्त्व :

वृत्तचित्र आम आदमी को वैश्विक, सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच प्रदान करते हैं, जिसे वह अन्यथा उजागर नहीं कर पाएगा। व्यक्तियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने दृष्टिकोण को लगातार चुनौती दें और अपने आसपास की दुनिया को सभी के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए प्रेरणा पाएं।

सूक्ष्म स्तर पर, वृत्तचित्र और वृत्तचित्र-शैली की वीडियो सामग्री ब्रांड और उत्पादों को इस तरह प्रदर्शित करने का एक वैध और बढ़ता हुआ तरीका है जो प्रामाणिक लगता है। एक कंपनी ब्रांडेड कहानी कहने के माध्यम से अपनी अनूठी प्रक्रिया को समझाने या एक-वर्ण की वृत्तचित्र शैली में अपने संस्थापक को पेश करने में मूल्य पा सकती है।

अपने वृत्तचित्र के साथ प्रभाव कैसे डालें

एक वृत्तचित्र केवल उतना ही प्रभावी होता है, जितना कि कहानी के लिए निर्माता का जुनून बताया जा रहा है।

हम इसे तीन चरणों में विभाजित करते हैं:

1. अपने दर्शकों की पहचान करें

जितना संभव हो विषय से जुड़े रहें। इस बारे में सोचें कि संदेश किसके उद्देश्य से है, वे कहाँ रहते हैं, उनकी पृष्ठभूमि क्या है, वे आपकी डॉक्यूमेंट्री (ऑनलाइन, प्रसारण, लाइव) कहाँ देखेंगे। और फिर यह और भी दानेदार हो जाता है; उनके काम क्या हैं, उनके पास क्या शिक्षा है, वे इस नए विचार या नई सोच के प्रति कितने ग्रहणशील हैं? आप जितने अधिक विशिष्ट होंगे, आपके संदेश को तैयार करना उतना ही आसान होगा।

2. संदेश सेट करें:

वृत्तचित्र अक्सर कॉल टू एक्शन के साथ समाप्त होते हैं। निर्धारित करें कि आप अपने दर्शकों को फिल्म देखने के बाद क्या करना चाहते हैं। इन कार्यों में किसी चैरिटी के लिए दान करना, किसी कारण के लिए स्वेच्छा से समय देना, उनकी आदतों को बदलना या आपके उत्पादों/सेवाओं पर विचार करना शामिल हो सकता है। क्या आप अपने संदेश से किसी के विश्वास और कार्य को बदल सकते हैं?

3. उत्पादन में निवेश करें:

यहां तक कि "मिले हुए फुटेज" वृत्तचित्रों के पीछे प्रोडक्शन क्रू हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हॉलीवुड के पैमाने पर निर्माण के लिए पैसा खर्च करना होगा, लेकिन यह प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी फिल्म का निर्माण कैसे करते हैं। यदि आप किसी प्रोडक्शन कंपनी के साथ काम करने का निर्णय लेते हैं, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे केवल आपकी फिल्म का निर्माण नहीं कर रहे हैं, वे आपको सलाह दे रहे हैं कि आप अपना सुरक्षित बजट कैसे खर्च करें।

यह हिन्दी भाषा का प्रश्न है।

हिंदी भाषा के दो और प्रश्न:

1) https://brainly.in/question/4930531

2) https://brainly.in/question/12707257

#SPJ2

Similar questions