Hindi, asked by mariumbano9294, 5 months ago

वाद विवाद प्रतियोगिता में पहली बार भाग लेने तथा पुरस्कार पाने का अनुभव बताते हुए अपने मित्र को पत्र लगभग 80-100 शब्दों में लिखिए​

Answers

Answered by taiyebakhatun
1

Answer:

प्रतियोगी वाद-विवाद, अन्य टीमों के साथ वाद-विवाद करने के लिए आयोजित होता है, जो स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर रहे होते हैं। यह दुनिया भर में अंग्रेजी भाषी विश्वविद्यालयों और उच्च विद्यालयों में लोकप्रिय है, विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड विभिन्न संगठनों और नियमों के तहत वाद-विवाद की कई अलग-अलग शैलियां मौजूद हैं।

स्कूलों और कॉलेजों में, अक्सर, यह स्पष्ट नियमों के साथ एक प्रतियोगिता का रूप ले लेता है। इसमें एक या अधिक निर्णायक अध्यक्षता कर सकते हैं। नियमों का पालन करके प्रत्येक पक्ष जीतना चाहता है और यहां तक कि सीमा के भीतर रहकर कुछ नियमों का उपयोग अन्य नियमों को तोड़ने के लिए भी करता है। प्रत्येक पक्ष, एक वक्तव्य (प्रस्ताव, बिंदु या संकल्प) के या तो पक्ष में ("समर्थन, 'समर्थक'), या विरोध में ("खिलाफ, 'विपक्षी'") होता है, जो अगर अपना लिया जाए तो अपवाद hi* के साथ कुछ बदल देगा जिसे प्रस्ताव के क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए अनुमति दी गई थी, यानी वे उसे चुनते हैं जो अपना लेने की स्थिति में जन्मेगा. नियमों के महत्व को आगे वर्णित करते हुए, जो लोग विरोध में हैं उन्हें इन तर्कों का आवश्यक रूप से खंडन करना चाहिए, पर्याप्त रूप से उस प्रस्ताव को अपनाने के विरोध में चेतावनी स्वरूप और उन्हें किसी भी वैकल्पिक समाधान का प्रस्ताव करने की आवश्यकता नहीं है।

Similar questions