English, asked by dy595445, 4 months ago

विद्यालय
1......
.........
SECTION - B
1.
Write an essay on any one of the following in about 150-200 words:
a)
Information Technology​

Answers

Answered by Anonymous
6

Explanation:

विद्यालय अर्थात विद्या का आलय या घर, मतलब वो स्थान जहां विद्या उपार्जन होता हो। हमारे संस्कारों में विद्या को देवी का स्थान दिया गया है और विद्यालय को 'मंदिर' की उपमा दी गयी है। मेरा विद्यालय एक ऐसा विषय है, जिस पर अक्सर निबंध आदि लिखने को दिया जाता रहता है।

OR

मेरे विद्यालय (Essay on my school in Hindi) का नाम बुद्धा पब्लिक है। जिसमें मैं कक्षा 8 की छात्रा हूं। मेरे विद्यालय में कक्षा 1 से 5वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं के लिए पढ़ाई होती है। मेरा विद्यालय चारों ओर से Boundary द्वारा घेरा हुआ है। मेरे विद्यालय में 5 छतदार कमरा तथा 3 शौचालय, दो चापाकल एवं एक कार्यालय है। जिसमें हमारे प्रधानाध्यापक एवं अन्य अध्यापक-अध्यापिका बैठते हैं। या अन्य कोई काम करते हैं। हमारे विद्यालय में 3 शिक्षक एवं दो शिक्षिका है।

मेरे विद्यालय में करीब 150 छात्र-छात्राएं हैं। हमारे विद्यालय में एक बड़ा सा खेल मैदान है। जिसमें हम लोग क्रिकेट, कबड्डी, बैडमिंटन आदि खेलते हैं। हमारा विद्यालय सफेद रंग से रंगा हुआ है। जो काफी आकर्षक एवं सुंदर लगता है। हमारे विद्यालय के सभी छात्र-छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ खेल एवं अन्य प्रतियोगिता में भी प्रत्येक बार अव्वल रहते हैं। हमारे प्रधानाध्यापक महोदय काफी सज्जन प्रवृत्ति के इंसान हैं। मुझे मेरा विद्यालय काफी अच्छा लगता है।

OR

मेरे विद्यालय का नाम संत जेवियर्स है। इस विद्यालय में कक्षा 1 से 8वीं तक के सभी बच्चों के लिए पढ़ाई होती है। मैं अपने विद्यालय में कक्षा 5 का छात्र हूं। मेरे विद्यालय में करीब 250 विद्यार्थी हैं। मेरा विद्यालय करीब 1 एकड़ जमीन में बनी हुई है। मेरे विद्यालय में 8 पक्के की मकान है। जिसमें सभी कक्षा के विद्यार्थियों का अलग-अलग पढ़ाई होती है। मेरे school में एक बड़ा सा कार्यालय है। जिसमें हमारे विद्यालय के प्रधानाचार्य रहते हैं। मेरे विद्यालय में 4 शौचालय एवं दो चापाकल है।

मेरा विद्यालय चारों और से Boundary से घेरा हुआ है और Boundary की ऊंचाई करीब 5 फीट है। मेरे विद्यालय में एक बहुत बड़ा खेल का मैदान है। जिसमें हम लोग कक्षा प्रारंभ होने से पहले प्रार्थना भी करते हैं। हमारे विद्यालय में 11:45AM मे lunch की घंटी लगती है। जिसमें सभी छात्र-छात्रा अपना अपना लंच करके और कुछ समय के लिए खेलते हैं। हमारे विद्यालय का खेल मैदान काफी हरा भरा है। हमारे विद्यालय में 5 शिक्षक एवं 3 शिक्षिका है। हमारे विद्यालय में एक Peonभी है। जो घंटी बजाने के साथ साथ कोई दूसरा काम भी करते हैं।

मेरे विद्यालय के सभी छात्र-छात्रा काफी समझदार एवं संस्कारी है। मेरे स्कूल के सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं प्रधानाचार्य एक दूसरे से मिल-जुल कर रहते हैं। हमारे विद्यालय में प्रत्येक बार कोई न कोई प्रतियोगिता होती है। जिसमें हम सभी छात्र छात्राएं भाग लेते हैं। हमारे विद्यालय में वार्षिक एवं अर्द्ध वार्षिक परीक्षा होती है। जितने भी छात्र छात्राएं इस परीक्षा में अव्वल आते है। हमारे प्रधानाध्यापक उन्हें पुरस्कृत करते हैं। हमारे विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं काफी मन लगाकर पढ़ाते हैं। जिससे हमें अपने विद्यालय में पढ़ने मे काफ़ी मन लगता है।

Hope it helpful to you ..❤️❤️

Aab to brainliest Answer mark kardo pls..

#answerwithquality #Love u bro / siso❤️❤️

Answered by itsme95
2

Answer:

मेरे विद्यालय का नाम राजकीय सहशिख्या माध्यमिक विद्यालय, किर्ति नगर है । यह एक आदर्श विद्‌यालय है । यहाँ शिक्षा खेल-कूद तथा अन्य शिक्षेतर गतिविधियों की उत्तम व्यवस्था है । यहाँ का वातावरण शांत एवं मनोरम है ।

मेरे विद्‌यालय में छठी से लेकर दसवीं कक्षा तक की पढाई होती है । प्रत्येक कक्षा में दो या तीन सेक्सन (अनुभाग) हैं । विद्‌यालय का भवन दुमंजिला है । इसमें लगभग पचास कमरे हैं । कक्षा के सभी कमरे, फर्नीचर, पंखे आदि से सुसज्जित एवं हवादार हैं । प्रधानाचार्य का कक्ष विशेष रूप से सजा हुआ है । इसके अलावा स्टाफ रूम पुस्तकालय कक्ष, हॉल, कंप्यूटर कक्ष प्रयोगशाला कक्ष आदि भी सभी प्रकार की उत्तम व्यवस्था से युक्त हैं । विद्‌यालय में पेयजल और शौचालय का भी समुचित प्रबंध है ।

मेरे विद्‌यालय में लगभग ढाई हजार विद्‌यार्थी पढ़ते हैं । अध्यापक- अध्यापिकाओं की संख्या पचास है । इनके अतिरिक्त दस अन्य स्टॉफ भी हैं । इनमें तीन क्लर्क एक माली एवं पाँच चपरासी हैं । एक दरबान है जो रात्रिकाल में विद्‌यालय की चौकीदारी करता है ।

शिक्षा के मामले में मेरा विद्‌यालय शहर में अग्रणी स्थान रखता है । प्राय : सभी विद्‌यार्थी अच्छे अंकों से पास होते हैं । शिक्षकगण विद्‌यार्थियों की प्रगति का पूरा लेखा-जोखा रखते हैं । अधिकांश शिक्षक विद्वान, अनुभवी एवं योग्य हैं । हमारी प्रधानाचार्या सुसंस्कृत एवं अनुशासनप्रिय हैं । उनके नेतृत्व में विद्‌यालय दिन-दूनी रात-चौगुनी उन्नति कर रहा है । वे विद्‌यालय के चहुंमुखी विकास के लिए कटिबद्ध दिखाई देती हैं । विद्‌यार्थी प्रधानाचार्या के प्रति बहुत आदरभाव रखते हैं ।

आजकल तकनीकी शिक्षा का महत्त्व बढ गया है । मेरे विद्‌यालय में तकनीकी शिक्षा के रूप में कंप्यूटर सिखाने पर पूरा जोर दिया जाता है । प्रयोगशाला में विज्ञान के अनुप्रयोगों को बताया जाता है । हमारे विद्‌यालय में खेल-कूद पर भी पूरा ध्यान दिया जाता है । खेल प्रशिक्षक हमें क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, बैडमिंटन, खो-खो, कबड्‌डी आदि खेलों को खेलने की उचित ट्रेनिंग देते हैं । पिछले वर्ष मेरा विद्‌यालय अंतर्‌विद्‌यालय हॉकी प्रतिस्पर्धा में प्रथम स्थान पर रहा था ।

मेरे विद्‌यालय में एक अच्छा पुस्तकालय है । पुस्तकालय से विद्‌यार्थी पाठ्‌य-पुस्तकें पढ़ने के लिए ले जा सकते हैं । यहाँ पाठ्‌य-पुस्तकों के अतिरिक्त कहानियों, कविताओं तथा ज्ञान-विज्ञान से संबंधित पुस्तकों का अच्छा संग्रह है ।

मेरे विद्‌यालय के प्रांगण में अनेक पेड़-पौधे लगे हुए हैं । कतारों में लगे पेड़ों एवं फूल के पौधों से सुंदर प्राकृतिक दृश्य उत्पन्न हो जाता है । माली पेड़-पौधों की नियमित देखभाल करता है । विद्‌यालय में हमें बताया गया है कि पेड-पौधे हमारे लिए कितने महत्त्वपूर्ण हैं । इसलिए हम लोग इनकी पूरी देखभाल करते हैं ।

हमें विद्‌यालय में पढाई और खेल-कूद के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर प्राप्त होता है । छात्र-छात्राऐं बाल दिवस, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, शिक्षक दिवस, गाँधी जयंती विद्‌यालय का वार्षिकोत्सव जैसे विभिन्न अवसरों पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं । इससे हमारे अंदर ईमानदारी धैर्य साहस आपसी सहयोग जैसे गुणों का विकास होता है ।

मेरे विद्‌यालय में सब कुछ व्यवस्थित, अनुशासित, सहयोगपूर्ण एवं आमोदपूर्ण है । मुझे अपने विद्‌यालय पर गर्व का अनुभव होता है ।

Explanation:

Hope this help u ..

Similar questions