Social Sciences, asked by kumarshivam390, 7 months ago

विद्यालय अस्पताल कॉलेज अच्छी सार्वजनिक सेवाएं किस प्रकार हम सभी का जीवन प्रभावित करती हैं अपने आसपास के उदाहरणों के द्वारा समझाइए​

Answers

Answered by bhatiamona
32

विद्यालय अस्पताल कॉलेज अच्छी सार्वजनिक सेवाएं किस प्रकार हम सभी का जीवन प्रभावित करती हैं अपने आसपास के उदाहरणों के द्वारा समझाइए:

विद्यालय, अस्पताल, कॉलेज जैसी अच्छी सार्वजनिक सेवाएं हमारे जीवन को बेहद प्रभावित करती हैं। जहां पर यह सब सेवाएं अच्छे स्वरूप में मौजूद रहती हैं, वहां के लोगों का जीवन स्तर भी अच्छा होता है और जहाँ पर ऐसी सार्वजनिक सुविधाओं का अभाव होता है वहां के लोगों का जीवन स्तर बिल्कुल कठिनाइयों से भरा होता है। हम अपने आसपास का एक उदाहरण देते हैं। हमारे क्षेत्र में सारी सार्वजनिक सुविधाएं अच्छी हैं और यहाँ काफी विकास हुआ है।

हमारे घर के पास ही अच्छा अच्छी चिकित्सा सुविधा वाला बड़ा अस्पताल है। अच्छी शिक्षा देने वाला विद्यालय है। एक नामी कॉलेज भी हमारे घर से थोड़ी दूर पर ही है। हमारे क्षेत्र की सारी सड़कें अच्छी हालत में हैं। सार्वजनिक परिवहन सुविधा भी अच्छी है। इस कारण हमारे क्षेत्र के लोगों को कोई दिक्कत नहीं का सामना नहीं करना पड़ता। उनके घर में यदि कोई बीमार होता है तो अपने निकटतम अस्पताल में फटाफट पहुंच जाते हैं और उन्हें उचित चिकित्सा मिल जाती है।

हमारे क्षेत्र के लोगों को भी अच्छी शिक्षा के लिए अपने बच्चों को बहुत दूर नहीं भेजना पड़ता। हमारे पड़ोस में नए पड़ोसी रहने को आए थे। वह पहले जिस जगह पर रहते थे, वहाँ पर इन सभी सार्वजनिक सुविधाओं का अभाव था। यहाँ पर आकर सारी सुविधायें अच्छी देखकर वह बेहद खुश हुए। पहले वह जिस जगह रहते थे वहां अच्छा विद्यालय ना होने के कारण उनका लड़का अपने नाना-नानी के पास रहकर पढ़ाई करता था, जहाँ पर अच्छा विद्यालय था। अब जब वो पड़ोसी  यहां पर शिफ्ट हो गए तो उन्होंने अपने लड़के को अपने घर पर बुला लिया। क्योंकि हमारे क्षेत्र में पास में ही अच्छा विद्यालय था। उस विद्यालय में उन्होंने उसका एडमिशन करा दिया।

एक बार हमारे पड़ोसी की मां काफी बीमार पड़ी तो उन्हें अस्पताल ले गए और अस्पताल में अच्छी चिकित्सा सुविधा समय पर मिल जाने के कारण समय पर उनकी जान बच गई, इस बात से बड़े प्रसन्न हुए। उनके पिताजी का देहांत पहले हो चुका था जहां पहले रहते थे। वह समय पर अपने पिताजी को उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध नहीं करा पाए थे, क्योंकि वहाँ पर पास में कोई अच्छा अस्पताल नही था।

उनकी एक बड़ी लड़की कॉलेज में जाने वाली है। उसका उन्होंने पास के कॉलेज में एडमिशन कराने का प्रबंध कर रखा है। इस तरह देखने में आता है कि यदि हमारे क्षेत्र में आसपास सार्वजनिक सुविधाएं हैं तो लोगों पर उसका प्रभाव पड़ता है और उनका जीवन स्तर सुधरता है, वह प्रसन्न रहते हैं और लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। उन में नकारात्मक बातों की कमी आती है। सारी सुविधायें अच्छी होने पर बेरोजगारी भी कम होती है, इससे अपराध दर में भी कमी आती है।

अतः देखा जाये तो पायेंगे कि आसपास की अच्छी सार्वजनिक सुविधायें आसपास के लोगों का जीवन स्तर भी बढ़ाती है।

Answered by lakshaysoni01279473
3

Answer:

विद्यालय, अस्पताल, कॉलेज जैसी अच्छी सार्वजनिक सेवाएं हमारे जीवन को बेहद प्रभावित करती हैं। जहां पर यह सब सेवाएं अच्छे स्वरूप में मौजूद रहती हैं, वहां के लोगों का जीवन स्तर भी अच्छा होता है और जहाँ पर ऐसी सार्वजनिक सुविधाओं का अभाव होता है वहां के लोगों का जीवन स्तर बिल्कुल कठिनाइयों से भरा होता है।

Similar questions