Hindi, asked by Kunwarnanu9, 1 month ago

विद्यालय द्वारा आयोजित शैक्षिक भ्रमण पर प्रतिवेदन लिखिए​

Answers

Answered by ItzSuperBranded03
11

{ \huge{ \purple{ \ hope \: this \: helps \: u}}}

Attachments:
Answered by tushargupta0691
2

उत्तर:

कार्मेल स्कूल

खानकुल

25 दिसंबर, 2020

इस वर्ष भी, प्रत्येक वर्ष की तरह, हमारे विद्यालय ने नई दिल्ली के लिए एक शैक्षिक भ्रमण का आयोजन/व्यवस्था की है। यह एक ऐतिहासिक स्थान है। यह मस्ती और आनंद से भरा दौरा था। हम, छात्रों को एक अलग वातावरण में सीखने का मौका मिला। इस दौरे से छात्रों को आत्मनिर्भर बनने का तरीका सीखने में मदद मिली। छात्रों ने हर स्थिति के साथ तालमेल बिठाना और अपने सामान की देखभाल करना भी सीखा।

हम राजधानी एक्सप्रेस में सवार हुए। हम 19 दिसंबर को नई दिल्ली पहुंचे। हम 70 छात्र और छह शिक्षक थे। हम सभी ने वहां के इतिहास का लुत्फ उठाया। हमने नई दिल्ली में राजघाट, लालकेला, संसद भवन, इंडिया गेट और कुतुब मीनार का दौरा किया। पार करते ही हम सब हैरान रह गए

लाल किले के राजसी दरवाजे। गाइडों ने ऐतिहासिक तथ्यों के बारे में जानकारी दी। हम तथ्यों को जानकर चकित रह गए और बहुत आनंद लिया। अक्षरधाम मंदिर भी गए। यह अद्वितीय वास्तुकला का प्रतीक था। हमारी यात्रा सुखदायक आनंद से भरी थी। हमने लाल किला, दीवानी-खास या निजी दर्शकों के हॉल, रंग महल आदि का दौरा किया।

हमने जुम्मा मस्जिद देखी।

यह सबसे बड़ी और सबसे खूबसूरत मस्जिदों में से एक थी। जब हम भारत की राजधानी को देख रहे थे, तब हमारे सामने प्रेमी और वीरता, रक्तपात और क्रूरता की कई कहानियाँ खड़ी थीं। हमने यहां-वहां कई खंडहर देखे, जिनके बारे में हमने अपनी इतिहास की किताब के पन्नों में पढ़ा था।

वास्तविक जीवन में उपरोक्त स्थानों का भ्रमण करने के बाद, हम आनंद से अभिभूत हो गए। हमारे सम्मानित शिक्षकों ने बहुत सावधानी और स्नेह से हमारा मार्गदर्शन किया। मेरे मित्रों के निरंतर सहयोग ने भी इस यात्रा को सफल बना दिया। मैं फिर से इस तरह के शैक्षिक दौरे का हिस्सा और पार्सल बनूंगा। यह मार्मिक अनुभव मेरी स्मृति में सदैव रहेगा।

#SPJ2

Similar questions