Hindi, asked by khriya, 8 months ago

विद्यार्थी जीवन के बारे में एक निबंध लिखें
(Write an essay about student life)

Answers

Answered by yanthra11
2

यह कहा जाता है कि "छात्र जीवन एक शानदार जीवन है," चूंकि छात्र जीवन मानव जीवन का सबसे अनिवार्य टुकड़ा है। यह इस तथ्य के प्रकाश में है कि एक छात्र का मस्तिष्क वयस्क जीवन के विचारों और तनावों से मुक्त है। इस अवधि में, आदमी के चरित्र का निर्माण किया जाता है। इस तरह, यह मानव जीवन के विकास के समय के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक छात्र को अपने छात्र जीवन का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। एक छात्र का आवश्यक दायित्व सीखना और जानकारी हासिल करना है। उसे अपना सारा काम सही समय पर करना चाहिए और समयबद्धता बनाए रखना चाहिए। एक छात्र को हर संभव चीज सीखनी चाहिए ताकि देश को आकार देने और लोगों के लिए एक बेहतर जगह बनाने में मदद मिल सके।

एक छात्र ने इस शानदार अवधि में अपनी ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा निवेश करने और सीखने में निवेश किया। एक अच्छे छात्र को अपने मौके को कभी नहीं भटकना चाहिए और व्यर्थ के लिए समझौता नहीं करना चाहिए। उसे केवल अपने शोधों के साथ लगातार कब्जा नहीं करना चाहिए। वह वैसे ही अपनी भलाई के बारे में सतर्क रहना चाहिए और कुछ खेल और मनोरंजन में हर दिन कुछ ऊर्जा का निवेश करना चाहिए। एक छात्र के रूप में, उन्हें अपने निर्णय का निर्माण करने का प्रयास करना चाहिए। वह इसी तरह अनुपालन, भक्ति, बुजुर्गों और वरिष्ठ नागरिकों के प्रति सम्मान और बच्चों और बच्चों के लिए प्यार और संवेदनशीलता और आम जनता में अन्य सभी गुणों को सुरक्षित करने का प्रयास करना चाहिए। एक छात्र का दायित्व अपने लोगों और शिक्षकों के साथ रहना और आम जनता के वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करना है।

छात्र भविष्य और राष्ट्र की उम्मीद हैं। इसलिए प्रत्येक छात्र को इस संबंध में सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय बनने का प्रयास करना चाहिए, इस लक्ष्य के साथ कि वह अपने राष्ट्र की सेवा उस सीमा तक कर सकता है जो वह कर सकता है। विद्यार्थी जीवन मनुष्य के जीवन का सबसे हर्षित काल होता है। यह एक अस्तित्व है, जो चरम दुनिया के सभी तनावों से मुक्त है। छात्र का मस्तिष्क सम्मानजनक विचारों से भरा हुआ है और उसकी आँखें सपनों से भरी हुई हैं।

विद्यार्थी जीवन मनुष्य के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। इस तथ्य के बावजूद कि समय के साथ तनाव के लिए कोई आम सोच नहीं है, अवधि स्वयं छात्र के लिए आवश्यक है, क्योंकि उसे अपने चरित्र की व्यवस्था में जानकारी की खरीद में और उसके लिए दुनिया तक पहुंचने में करना चाहिए। इस अवधि में वह जो छापें जमा करेगा, वह उसकी भविष्य की दिशा तय करेगा। छात्र जीवन में वह जो स्वाद पैदा करेगा, वह उसके भविष्य के व्यवसाय के माध्यम से अन्य व्यक्तियों के प्रति उसके आचरण को प्रभावित करेगा। यह इस तरह से महत्वपूर्ण है कि अवधि का विशेषाधिकार और वैध उपयोग सबसे चरम देखभाल के साथ किया जाता है।

छात्र जीवन नई चीजों को सीखने और देश के विकास में मदद करने के लिए है। उन्हें सब कुछ सीखना चाहिए और देश के परिवेश और संस्कृति के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। विद्यार्थी जीवन सबसे अच्छा जीवन है और यह किसी व्यक्ति के जीवन में सबसे ज्यादा याद की जाने वाली चीज है।

please mark me brainliest!!

Similar questions