Hindi, asked by Kritikanegi13, 2 months ago

विद्यार्थी पर निबंध लिखो​

Answers

Answered by PiyushSinghRajput1
18

Answer:

एक आदर्श छात्र वह है जो समर्पित रूप से अध्ययन करता है, स्कूल और घर में ईमानदारी से व्यवहार करता है और साथ ही सह-पाठ्यचर्या वाली गतिविधियों में भाग लेता है। हर माता पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा एक आदर्श छात्र बने जो दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत बन सके। आदर्श छात्रों का हर जगह (स्कूलों, कोचिंग सेंटरों और खेल अकादमियों में) स्वागत किया जाता है। आदर्श छात्र सटीकता के साथ उन्हें सौंपे गए सभी कार्यों को पूरा करते हैं। वे शीर्ष पर रहना पसंद करते हैं और उस स्थान को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

Explanation:

एक आदर्श छात्र को निखारने में माता-पिता और शिक्षक की भूमिका

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे अपनी कक्षा में हर काम में प्रथम रहें, दूसरों के लिए एक आदर्श उदाहरण बने। कई छात्र अपने माता-पिता की अपेक्षाओं को पूरा करना चाहते हैं लेकिन एक आदर्श छात्र बनने के लिए उनमें दृढ़ संकल्प और कई अन्य कारकों की कमी होती है। कुछ लोग प्रयास करते हैं और असफल होते हैं पर कुछ लोग प्रयास करने में ही असफ़ल हो जाते हैं लेकिन क्या अकेले छात्रों को इस विफलता के लिए दोषी ठहराया जाना चाहिए? नहीं! माता-पिता को यह समझना चाहिए कि वे अपने बच्चे के समग्र व्यक्तित्व को बदलने और जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। यह उनका कर्तव्य है कि वह अपने बच्चों को स्कूल में अच्छा करने के महत्व को समझने में उनकी सहायता करें।

कई माता-पिता अपने बच्चों को बड़े सपने दिखाते हैं और उन्हें बताते हैं कि कैसे स्कूल के दिनों में अच्छे ग्रेड लाए जाते हैं और उसके लिए कड़ी मेहनत की जाती है जो उन्हें उनकी पेशेवर और व्यक्तिगत जिंदगी में बाद में मदद करती है। हालांकि उनमें से अधिकतर अपने बच्चों को यह नहीं सिखाते हैं कि निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कैसे कड़ी मेहनत करें और प्रेरित रहें। माता-पिता को बच्चों के साथ मिलकर काम करना चाहिए ताकि वे स्कूल में अच्छा कर सकें।

Marry Christmas ⛄

Answered by khandelwalg312
0

Explanation:

एक समय आता है जब बच्चे या युवक किसी शिक्षा या संस्था में अध्ययन करता है वो विद्यार्थी होता है। विद्यार्थी का जीवन जितना सरल होता है उतना ही कठिन भी होता है। विद्यार्थी जीवन किसी भी मनुष्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहता है क्योकिं यही जीवन उनका भविष्य तय करता है। विद्यार्थी के जीवन में कई उतार चढाव आते है, जो विद्यार्थी सयम से उस पल को पार करता है वही विद्यार्थी जीवन में एक मुकाम हासिल करता है। इस वर्ग में विद्यार्थी पर निबंध लिखा गया है, जहाँ विद्यार्थी से जुड़े हर विषय पर निबंध जैसे विद्यार्थी पर निबंध, विद्यार्थी जीवन पर निबंध, विद्यार्थी जीवन का अनुभव पर निबंध, विद्यार्थी जीवन में समय का महत्व पर निबंध, आदर्श विद्यार्थी पर निबंध, विद्यार्थी का दायित्व पर निबंध, विद्यार्थी का कर्तव्य पर निबंध, विद्यार्थी और राष्ट्र, विद्यार्थी और अनुशासन, छात्र और राजनीती, विद्यार्थी और चुनाव, विद्यार्थी और शिक्षक, छात्रवास जीवन पर निबंध आदि निबंधों का संग्रह तैयार किया हैं। जो आपको परीक्षाओं में अधिक अंक लाने में आपकी सहायता करेगा तथा विद्यार्थी को स्वयं के प्रति लक्ष्य पाने की आत्मविश्वास जगाता हैं

Similar questions