Math, asked by palveshreya1996, 2 months ago

विद्युतचुबिकीय लाटांच्या सहाय्याने
संदेशवहनाचा शोध कोणी लावला.​

Answers

Answered by nomeshwarmeshram1010
8

Answer:

jems vat. bel . vainar

Step-by-step explanation:

sir answer

Answered by payalchatterje
0

Answer:

इतालवी आविष्कारक गुग्लिल्मो मार्कोनी (दाईं ओर चित्रित) ने पहली बार 1890 के दशक में एक रेडियो, या वायरलेस टेलीग्राफ का विचार विकसित किया था। उनके विचारों ने 1895 में आकार लिया जब उन्होंने एक किलोमीटर से अधिक दूर एक स्रोत को एक वायरलेस मोर्स कोड संदेश भेजा। उन्होंने अपने नए आविष्कार पर काम करना जारी रखा, और 1897 में उन्हें रेडियो के लिए आधिकारिक ब्रिटिश पेटेंट प्राप्त हुआ - जो वास्तव में पहले एक वायरलेस टेलीग्राफ सिस्टम था। रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका में अन्य आविष्कारक समान उपकरणों पर काम कर रहे थे, लेकिन मार्कोनी ने डिवाइस के साथ पहली वास्तविक सफलता हासिल करने के लिए सही राजनीतिक और व्यावसायिक संबंध बनाए। 1900 तक चार प्रतिस्पर्धी वायरलेस सिस्टम थे।

प्रथम विश्व युद्ध के ठीक पहले के वर्षों में, अमेरिकी टेलीफोन और टेलीग्राफ, जनरल इलेक्ट्रिक, और वेस्टिंगहाउस जैसी कंपनियों के वैज्ञानिक और आविष्कारक - जिनमें रेजिनाल्ड फेसेंडेन, ली डे फॉरेस्ट और सिरिल एलवेल शामिल थे - वायरलेस संचार की क्षमता विकसित करने के तरीकों का मानचित्रण कर रहे थे। इसलिए यह मोर्स कोड के बिंदुओं और डैश की तुलना में अधिक परिष्कृत संदेशों को प्रसारित कर सकता है।

1914 तक, फ़ेसेंडेन, एक कनाडाई, जो कभी थॉमस एडिसन की प्रयोगशालाओं में कार्यरत था, ने जनरल इलेक्ट्रिक के साथ मिलकर अल्टरनेटर बनाने का काम किया था जो हजारों मील से अधिक आवाज़ और संगीत को प्रसारित करने के लिए एक सुसंगत प्रसारण तरंग को शक्तिशाली बनाए रख सकता था। प्रथम विश्व युद्ध से पहले के वर्षों में रेडियो अपने सैन्य अनुप्रयोगों के लिए विकसित किया गया था, और अमेरिकी नौसेना ने पेटेंट का आयोजन किया था|

Similar questions