व्याकरण और भाषा ज्ञान
भाषा बिंदु : (पाठ्यपुस्तक पृष्ठ क्र. १०)
• पाठ्यपुस्तक के पाठों से विलोम और समानार्थी शब्द ढूँढ़कर उनकी सूची बनाओ और उनका अलग-अलग वाक्यों में
प्रयोग कीजिए।
उत्तर : १. विलोम शब्द :
(१) सुख
दुख
(२) प्रश्न
उत्तर
(३) छोटा
बड़ा
(४) बूढ़ा
जवान
(५) पति
२९
४. गाँव-शहर
Answers
Answer:
आपके छात्र व्याकरण के नियमों का वर्णन करने में समर्थ हो सकते हैं, लेकिन इसका यह मतलब होना आवश्यक नहीं है कि वे पाठ्यपुस्तकों या परीक्षाओं में व्याकरण के अभ्यासों को पूरा करने में सक्षम हैं। व्याकरण के नियमों का पता होने का मतलब हमेशा यह नहीं होता कि बोलते या लिखते समय छात्र भाषा का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं। नियमों को याद करना भाषा को सीखते समय सहायक हो सकता है, लेकिन अंग्रेजी व्याकरण को समझने और अपने लेखन और बोलचाल में उसका प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने में अपने छात्रों की मदद करने के लिए आप अन्य तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
इन तकनीकों में शामिल हैं:
छात्रों को ऐसी गतिविधियाँ देना जो उन्हें यह देखने में मदद करती हैं कि उनकी पाठ्यपुस्तकों के गद्यांशों में या अन्य पाठों में व्याकरण का उपयोग कैसे किया जाता है।
उदाहरणों को देखकर व्याकरण के नियमों का अनुमान करने में छात्रों की मदद करना।
इन तकनीकों का उद्देश्य छात्रों से ऐसी गतिविधियाँ करवाना है जो उन्हें लेखन और बोलचाल के माध्यम से अंग्रेजी व्याकरण के प्रतिमानों को देखने और व्याकरण का अभ्यास करने का अवसर देती हैं। इसको करने से आपके छात्रों की अंग्रेजी में बातचीत करने की क्षमता में वृद्धि होगी (ली और वैनपैटन, 2003)।