Political Science, asked by hemu4796, 9 months ago

वायु प्रदूषण रोकने के चार उपाय बताइए।

Answers

Answered by j1987g1989
1

Answer:

1) reduce the number of trips u take in car

2) avoid using lawn and garden equipment

3) avoid agriculture activities

4) wasted material don't burn

Answered by satyanarayanojha216
3

वायु प्रदूषण को रोकने के चार तरीके

स्पष्टीकरण:

  • बहुत सारे उद्योग हैं जो अपने दैनिक कचरे को महासागरों में डालते हैं और इस प्रकार जल निकायों को प्रदूषित करते हैं। फिर तेल रिसाव की समस्या है, जिसके परिणामस्वरूप पर्यावरण में पेट्रोलियम हाइड्रोकार्बन की आकस्मिक रिहाई होती है, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर पर्यावरणीय परिणाम होते हैं। इन लोगों को यह पता नहीं है कि इन प्रदूषकों को गायब होने में सैकड़ों से हजारों साल लग सकते हैं। इस प्रकार, प्रत्यक्ष नकारात्मक प्रभावों को सीमित करने के लिए कार्रवाई की जानी चाहिए जो पानी की गुणवत्ता में गिरावट का अनुवाद करते हैं।
  • जल प्रदूषण को रोकने के तरीके
  • 1. सिंक से तेल, वसा, या तेल बाहर रखें। खाना पकाने का तेल डालना, वसा या रसोई के सिंक के नीचे से तेल निकालना। इसके बजाय, एक जार रखें जो सभी वसा, तेल या तेल को इकट्ठा करता है और फिर ठोस कचरे में छोड़ देता है।
  • 2. दूषित तरल पदार्थ, गोलियां, नशीली दवाओं, या दवाइयों को पानी में बहाने से बचाएं। इन पदार्थों में विषाक्त पदार्थों के स्कोर होते हैं जो प्राकृतिक जल प्रणालियों की गुणवत्ता को नष्ट करते हैं। इसके बजाय, अनुशंसित निपटान विधियों का उपयोग करें।
  • 3. शौचालय को बिन के रूप में उपयोग करने से इच्छा। अधिकांश लोग शौचालय में धूल के कपड़े, कागज के अपशिष्ट, सिंथेटिक सामग्री और रैपर को त्याग देते हैं। इन सामग्रियों के विनाशकारी तत्व आखिरकार महासागरों, झीलों या नदियों में समाप्त हो सकते हैं। इस आदत से मुक्ति काफी हद तक जल प्रदूषण को रोक सकती है।
  • 4. ब्लीच या डिटर्जेंट का न्यूनतम उपयोग सुनिश्चित करें। कपड़े धोने या कटलरी की सफाई के दौरान, ब्लीच और डिटर्जेंट के उपयोग को कम करना महत्वपूर्ण है। इसके बजाय, आप केवल फॉस्फेट मुक्त डिटर्जेंट और साबुन का उपयोग करने पर जारी रख सकते हैं।
Similar questions