Math, asked by cuteegirl42, 10 months ago

व्यायाम का महत्व पर निबंध​

Answers

Answered by yamraj69
6

Answer:

here is your answer cute girl

Step-by-step explanation:

योग - अभ्यास का एक प्राचीन रूप जो भारतीय समाज में हजारों साल पहले विकसित हुआ था और उसके बाद से लगातार इसका अभ्यास किया जा रहा है। इसमें किसी व्यक्ति को सेहतमंद रहने के लिए और विभिन्न प्रकार के रोगों और अक्षमताओं से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम शामिल हैं। यह ध्यान लगाने के लिए एक मजबूत विधि के रूप में भी माना जाता है जो मन और शरीर को आराम देने में मदद करता है।

दुनियाभर में योग का अभ्यास किया जा रहा है। विश्व के लगभग 2 अरब लोग एक सर्वेक्षण के मुताबिक योग का अभ्यास करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि पिछले कुछ वर्षों में योग करने वाले अमेरिकियों की संख्या 2012 में 20.4 मिलियन से लगभग 50% बढ़कर 2016 में 36 लाख के करीब हो गई है। 10 में से 9 अमेरिकियों ने योग के बारे में सुना है, तीन में से एक ने कम से कम एक बार योग करने की कोशिश की है और 15% अमेरिकियों ने पिछले छह महीनों में योग किया है। योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जो भारत में उत्पन्न हुआ है और अब दुनिया भर के विभिन्न भागों में प्रचलित है। भारतीयों ने दशकों से योग का महत्व जान लिया है और पिछले कई वर्षों से सारी दुनिया इसकी बात कर रही है और इसके लाभों का अभ्यास कर रही है। लोग समय बीतने के साथ योग के महत्व और शक्ति को जान चुके हैं

कहा जाता है कि योग हिंदू धर्म से उत्पन्न हुआ है और आज दुनिया भर में इसका अभ्यास किया जा रहा है। लोगों ने योग के गुणों के बारे में सीखा है और इसे व्यायाम और ध्यान के रूप में स्वीकार किया है। मूल रूप से योग न केवल व्यायाम का एक रूप है बल्कि यह स्वस्थ, खुशहाल और शांतिपूर्ण तरीके से जीने का एक प्राचीन ज्ञान है। यह आंतरिक शांति और आत्मीय ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है।

लोगों को आम तौर पर लगता है कि योग व्यायाम का एक रूप है जिसमें शरीर के हिस्सों को हिलान-डुलाना शामिल है लेकिन योग व्यायाम से बढ़कर है। योग मानसिक, आध्यात्मिक और शारीरिक पथ के माध्यम से जीवन जीने की कला है। यह स्थिरता प्राप्त करने और आंतरिक आत्म की चेतना में ध्यान लगाने में सहायता करता है। मन, भावनाओं और शारीरिक आवश्यकताओं के बारे में ज्यादा ना सोचने और दिन-प्रतिदिन जीवन की चुनौतियों का सामना कैसे करें यह भी सीखने में मदद करता है। योग शरीर, मन और ऊर्जा के स्तर पर काम करता है। योग का नियमित अभ्यास शरीर में सकारात्मक बदलाव लाते हैं जिनमें मजबूत मांसपेशियां, लचीलापन, धैर्य और अच्छा स्वास्थ्य शामिल है।

हमें योग के प्रति धैर्य रखना चाहिए। आम तौर पर लोगों को वजन कम करने के लिए दवा, स्टेरॉयड या सर्जरी के उपयोग की तरह शॉर्टकट पसंद हैं जो स्पष्ट रूप से समय के साथ शरीर पर खराब प्रभाव डालते हैं।

Answered by palak932995
5

Hope it helps you....✌️✌️

Attachments:
Similar questions