Hindi, asked by umakarayat746, 6 hours ago

व्यक्ति के कौन-कौन से गुण उसे लक्ष्य तक पहुंचाते हैं ? अपने विचार लिखो।​

Answers

Answered by Shivani1239
13

Answer:

Explanation:

जीवन में लक्ष्य की प्राप्ति कैसे करें

जीवन में कोई भी सफलता अर्जित करने के लिए सबसे पहला कदम आपके द्वारा अपने लक्ष्यों का निर्धारण करना होता है। लक्ष्य निर्धारण एक ऐसी गतिविधि है जिसके लिए आपको पर्याप्त समय देने की आवश्यकता होती है और यही आपके समय का सदुपयोग है। क्योंकि, एक बार जब आप अपने लक्ष्यों को निर्धारित कर लेते हैं तो आप उन्हें प्राप्त करने का प्रयास शुरू कर सकते हैं और साथ ही लक्ष्य प्राप्ति के लिए अपना ध्यान उन प्रयासों पर बेहतर तरीके से केंद्रित कर पाते है।

Answered by tushargupta0691
1

उत्तर:

आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए हमने शीर्ष 4 चरित्र लक्षणों की रूपरेखा तैयार की है जिन पर आपको काम करना चाहिए - दृढ़ता, धैर्य, दृढ़ता और जुनून! चार पी में से प्रत्येक को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर ध्यान केंद्रित करने से आप किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कौशल और आत्मविश्वास से लैस होंगे।

व्याख्या:

  • सफलता: यह जानकर बहुत अच्छा लगा कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच गए हैं। कि आपने रेस जीती है। पदोन्नति अर्जित की। जांच में उत्तीर्ण हुआ। पहाड़ पर चढ़ गया। हम सभी, किसी न किसी बिंदु पर, किसी न किसी पर सफल हुए हैं। और हम में से अधिकांश लोग भविष्य में सफल होते रहना चाहते हैं।
  • जबकि अलग-अलग व्यवसायों में और अपने जीवन के विभिन्न चरणों में अलग-अलग लोग सफलता को अलग-अलग तरीके से माप सकते हैं, जो नियमित रूप से सफल होते हैं वे एक दूसरे के साथ कुछ विशेषताओं को साझा करते हैं। यदि आप भी नियमित रूप से सफल होना चाहते हैं, तो उन गुणों को अपने भीतर विकसित करना एक अच्छा विचार है।

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ2

Similar questions