Hindi, asked by tanwarharshu200515, 6 months ago

व्यक्ति की पहचान उसकी पोशाक से होती है इस विषय पर परियोजना तैयार करके एक वीडियो बनाएं​

Answers

Answered by BrainlyInAction100
4

Answer: hope it's helpful to you please mark as branliest

Explanation:

मनुष्य की भौतिक उपस्थिति के पहलू के रूप में वेशभूषा संहिता वस्त्र धारण करने का लिखित नियम है (जो विभिन्न समाज में अलग हो सकता है हालांकि पश्चिमी शैली को सामान्यतः मान्य माना जाता है).

पुरुषों के लिए पश्चिमी वेशभूषा संहिता

अलीम खान का सुसज्जित लबादा एक सामाजिक संदेश देता है

मानव की भौतिक उपस्थिति के अन्य पहलुओं की तरह वस्त्रों का सामाजिक महत्व है।

वेशभूषा संहिता में निहित नियम या संकेत होते हैं जो व्यक्ति के कपड़ों और उन्हें पहनने के तरीके से दिए जा रहे संदेश को इंगित करते हैं।

यह संदेश व्यक्ति के लिंग, आय, व्यवसाय और सामाजिक वर्ग, राजनैतिक और जातीय संबद्धता, आराम के प्रति उसके रवैये और दृष्टिकोण, फ़ैशन, परंपराओं, लिंग अभिव्यक्ति, वैवाहिक स्थिति, यौन उपलब्धता और यौन अभिविन्यास इत्यादि को संप्रेषित कर सकता है। कपड़े निजी या सांस्कृतिक पहचान का बयान या दावा, सामाजिक समूह के मानकों की स्थापना, अनुरक्षण या अवहेलना और आराम और कार्यक्षमता की सराहना सहित अन्य सामाजिक संदेश भी संसूचित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, महंगे कपड़े पहनने से धन के होने का, धन की छवि का या गुणवत्ता वाले कपड़ों की सुलभता का पता चलता है।

सभी कारक विपरीत तौर पर सस्ते कपड़े पहनने और इसी तरह की वस्तुओं पर लागू होते हैं। प्रेक्षक परिणामी, महंगे कपड़े देखता है लेकिन उस सीमा का गलत अनुमान लगा सकता है जिस तक प्रेक्षण अधीन व्यक्ति पर ये कारक लागू होते हैं। (Cf. विशिष्ट खपत). कपड़े सामाजिक संदेश दे सकते हैं, भले ही कोई इरादा न हो.

Similar questions