व्यक्ति की दो मूलभूत आदतेंहोती है। एक तो यह कक लोग हमारेगुणोोंकी प्रशोंसा करेंऔर हमारा आदर करेतथा दू सरे वेहम सेप्रेम करें। हमारी अनुपक्तथथकत मेंहमारा अभाव महसूस करेऔर ऐसा लगेकक उनके जीवन मेंहम कु छ महत्व रखतेहैं। इस प्रकार की प्रवृकियााँमनुष्य के जीवन मेंआगेबढ़नेतथा कु छ न कु छ करनेके कलए कनरोंतर प्रेररत करती रहती है। आपके ज़रा भी काययकी यकद ककसी नेसच्चेकदल सेप्रशोंसा की, तो आपका कदल कै सा क्तखल उठता है। इसके अलावा यकद कोई आपकी सलाह को कदल सेस्वीकार करके उस पर अमल करनेलगता है,, तो आपका मन फू ला नही ों समाता। कोई भी व्यक्ति ककतना भी अपनेआप मेंआत्मकवश्वासी और आत्मतुष्ट क्ोोंन कदखाई दें, अोंदर सेवो हमारी आपकी तरफ तारीफ और प्रशोंसा का, प्रोत्साहन का तथा स्नेह का भूखा होता है। व्यवहार कु शलता का पहला लक्षण यह हैकक आप दू सरोोंकी भावनाओोंको ठीक ठीक समझे, उसकी कद्र करें। इससेसामाकजक जीवन मेंव्यक्ति कवशेष की लोककप्रयता का दरवाजा खुलता है। मन को सोंतोष कमलता हैवह अलग। प्रशोंसा और प्रोत्साहन वस्तुतः कदव्य औषकि के समान है। देखा जाए तो प्रत्येक व्यक्ति के गहन अोंतथथल मेंएक चेतन कचोंगारी ऐसी हैजो अपना सम्मान करना चाहती है। गौरव प्राप्त करनेके कलए आकु ल व्याकु ल रहती है। इस तड़पन की तृक्तप्त जहााँसेहोती है, वह उसेकप्रय लगनेलगती है। प्रशोंसा एक प्रकार का प्रोत्साहन है, एक सोंदेश है, जो प्राणी को साफ साफ बता देता हैकक उसेककस रूप मेंपसोंद ककया जाता है।। क्तखलाकड़योोंको कसखातेसमय जब कशक्षक हााँया शाबाश कहतेहैंतो वह उन्हेंप्रोत्साकहत करके उनके अोंग चालन प्रकिया पर अपनी स्वीकृ कत वाली मोहर लगा देतेहैं। फलस्वरूप क्तखलाड़ी अपनी प्रकिया में दक्ष बनता है। प्रोत्साकहत करनेका अवसर जब भी कमलेंउसेव्यि करनेसेचुका न जाए, इससेप्रशोंसक की प्रकतष्ठा बढ़ती है। इसके अकतररि इसी के बल पर आनेवालेदोषोोंका कनवारण भी हो जाता है। प्रोत्साहन और प्रशोंसा कशक्षण प्रकिया का एक अकत आवश्यक और व्यावहाररक अोंग कसद्ध हुआ है।
1 व्यक्ति को कौन सी मूल प्रवृकियााँभाती है?
2 व्यक्ति आगेबढ़नेके कलए ककस्सेप्रेररत होता है?
3 प्रशोंसा और प्रोत्साहन मनुष्य के कलए कदव्य औषकि ककस प्रकार है?
4 प्रोत्साहन और प्रशोंसा कशक्षा मैंककस प्रकार उपयोगी साकबत हो सकतेहैं?
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Answer:
प्रशंसा और प्रोत्साहन वस्तुत: एक दिव्य औषधि के समान हैं। देखा जाए तो गहन अन्तस्तल में एक चेतन चिंगारी ऐसी है जो अपना सम्मान चाहती है।गौरवास्पद बनाने के लिए आकुल-व्याकुल रहती है। इस तड़पन की तृप्ति जहाँ से होती है , वह उसे प्रिय लगने लगती है। प्रशंसा एक प्रकार का प्रोत्साहन है , एक सन्देश है। जो प्राणी को साफ-साफ बता देता है कि उसे किस रूप में पसंद किया जाता है। खिलाडियों को सिखाते समय जब शिक्षक हाँ या शाबास कहता है तो वह उन्हें प्रोत्साहित करके उनके अंग- चालन प्रक्रिया पर अपनी स्वीकृति वाली मोहर लगा देता है। तथा उसका अधिकाधिक प्रयोग कर खिलाडी दक्ष बनता है। प्रोत्साहित करने का अवसर जब भी मिले उसे व्यक्त करने से चूका न जाए, इससे प्रशंसक की भी प्रतिष्ठा बढती है। इसके अतिरिक्त इसी के बल पर अग्रिम मार्ग-दर्शन एवं दोष-निवारण भी बन हो जाता है। प्रोत्साहन और प्रशंसा शिक्षण-प्रक्रिया का एक अति आवश्यक और व्यावहारिक अंग सिद्ध हुवा है। इससे विद्यार्थियों में प्रेरणा उत्पन्न होती है।
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एक तो यह कक लोग हमारेगुणोोंकी प्रशोंसा करेंऔर हमारा आदर करेतथा दू सरे वेहम सेप्रेम करें। हमारी अनुपक्तथथकत मेंहमारा अभाव महसूस करेऔर ऐसा लगेकक उनके जीवन मेंहम कु छ महत्व रखतेहैं। इस प्रकार की प्रवृकियााँमनुष्य के जीवन मेंआगेबढ़नेतथा कु छ न कु छ करनेके कलए कनरोंतर प्रेररत करती रहती है। आपके ज़रा भी काययकी यकद ककसी नेसच्चेकदल सेप्रशोंसा की, तो आपका कदल कै सा क्तखल उठता है। इसके अलावा यकद कोई आपकी सलाह को कदल सेस्वीकार करके उस पर अमल करनेलगता है,, तो आपका मन फू ला नही ों समाता। कोई भी व्यक्ति ककतना भी अपनेआप मेंआत्मकवश्वासी और आत्मतुष्ट क्ोोंन कदखाई दें, अोंदर सेवो हमारी आपकी तरफ तारीफ और प्रशोंसा का, प्रोत्साहन का तथा स्नेह का भूखा होता है। व्यवहार कु शलता का पहला लक्षण यह हैकक आप दू सरोोंकी भावनाओोंको ठीक ठीक समझे, उसकी कद्र करें। इससेसामाकजक जीवन मेंव्यक्ति कवशेष की लोककप्रयता का दरवाजा खुलता है। मन को सोंतोष कमलता हैवह अलग। प्रशोंसा और प्रोत्साहन वस्तुतः कदव्य औषकि के समान है। देखा जाए तो प्रत्येक व्यक्ति के गहन अोंतथथल मेंएक चेतन कचोंगारी ऐसी हैजो अपना सम्मान करना चाहती है। गौरव प्राप्त करनेके कलए आकु ल व्याकु ल रहती है। इस तड़पन की तृक्तप्त जहााँसेहोती है, वह उसेकप्रय लगनेलगती है। प्रशोंसा एक प्रकार का प्रोत्साहन है, एक सोंदेश है, जो प्राणी को साफ साफ बता देता हैकक उसेककस रूप मेंपसोंद ककया जाता है।। क्तखलाकड़योोंको कसखातेसमय जब कशक्षक हााँया शाबाश कहतेहैंतो वह उन्हेंप्रोत्साकहत करके उनके अोंग चालन प्रकिया पर अपनी स्वीकृ कत वाली मोहर लगा देतेहैं। फलस्वरूप क्तखलाड़ी अपनी प्रकिया में दक्ष बनता है। प्रोत्साकहत करनेका अवसर जब भी कमलेंउसेव्यि करनेसेचुका न जाए, इससेप्रशोंसक की प्रकतष्ठा बढ़ती है।