Social Sciences, asked by kumarpankaj20383, 4 months ago

वियना कांग्रेस का सम्मेलन कब और कहां हुआ​

Answers

Answered by jatingigulia67
8

Answer:

वियना की कांग्रेस (Viena Congress) यूरोपीय देशों के राजदूतों का एक सम्मेलन था, जो सितंबर 1814 से जून 1815 को वियना में आयोजित किया गया था।

Answered by anjalin
0

वियना कांग्रेस यूरोपीय राज्यों के राजदूतों का एक सम्मेलन था, जिसका नेतृत्व ऑस्ट्रियाई राजनेता क्लेमेंस वेन्ज़ेल वॉन मैटर्निच ने किया था, और नवंबर 1814 से नवंबर 1815 तक वियना में आयोजित किया गया था, हालांकि प्रतिनिधि पहुंचे और सितंबर 1814 के अंत तक पहले ही बातचीत शुरू कर दी थी।

वियना कांग्रेस का सम्मेलन:

  • 1814-15 में विएना की कांग्रेस, जिसने नेपोलियन युद्धों के बाद यूरोप को पुनर्गठित किया।
  • यह नेपोलियन I के पहले इस्तीफे के पांच महीने बाद सितंबर 1814 में शुरू हुआ, और जून 1815 में वाटरलू अभियान और नेपोलियन की अंतिम हार से कुछ समय पहले पूरा हुआ।
  • वियना की कांग्रेस का उद्देश्य फ्रांसीसी क्रांतिकारी युद्धों और नेपोलियन युद्धों से उत्पन्न होने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों को सुलझाकर यूरोप के लिए दीर्घकालिक शांति योजना प्रदान करना था।
  • कांग्रेस के चार प्रमुख उद्देश्य थे: शक्ति संतुलन स्थापित करना, रूढ़िवादी शासन को प्रोत्साहित करना, फ्रांस को शामिल करना और शांति के लिए मिलकर काम करना सीखना।
  • वियना की कांग्रेस और उसके बाद की कांग्रेस ने एक प्रमुख मोड़ का गठन किया - एक 'अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था' बनाने का पहला वास्तविक प्रयास, एक अशांत यूरोप में दीर्घकालिक शांति लाने के लिए, और अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षण और हस्तक्षेप के माध्यम से राजनीतिक परिवर्तन की गति को नियंत्रित करने के लिए।
Similar questions