Hindi, asked by aishmeet8, 10 months ago

value of time essay in hindi​

Answers

Answered by Poiuytrew02
6

समय इस धरती पर सबसे मूल्यवान चीज है; इसके साथ कुछ भी तुलना नहीं की जा सकती। एक बार यह चला गया, कभी वापस नहीं होना चाहिए। यह हमेशा केवल आगे की दिशा में चलता है न कि पिछड़ी दिशा में। इस दुनिया में सब कुछ समय पर निर्भर करता है, समय से पहले कुछ भी नहीं होता है। सब कुछ करने के लिए कुछ समय चाहिए। अगर हमारे पास समय नहीं है, तो हमारे पास कुछ भी नहीं है। समय की हानि इस धरती पर सबसे बुरी चीज के रूप में मानी जाती है क्योंकि समय बर्बाद करना, हमें और हमारे भविष्य को बर्बाद करता है। हमने कभी खोए हुए समय को दोबारा हासिल नहीं किया। अगर हमने अपना समय खो दिया है, तो हमने अपना सब कुछ खो दिया है।

अधिकांश लोग अपने पैसे को समय से अधिक महत्व देते हैं हालांकि यह सच है कि कुछ भी समय के रूप में मूल्यवान नहीं है। यह समय है जो हमें पैसा देता है; समृद्धि और खुशी हालांकि इस दुनिया में कुछ भी समय नहीं दे सकता है। समय का केवल उपयोग किया जा सकता है; कोई भी इसे खरीद या बेच नहीं सकता है। अधिकांश लोग अपना जीवन व्यर्थ तरीके से जीते हैं। वे अपने समय का आनंद केवल खाने, खेलने या अपने दोस्तों के साथ अन्य आलसी गतिविधियों से लेते हैं।

इस तरह वे दिन और साल बिताते हैं। वे कभी नहीं सोचते कि वे क्या कर रहे हैं, किस तरीके से अपना समय व्यतीत कर रहे हैं, आदि। यहां तक कि वे अपने समय बर्बाद करने के तरीकों पर पछतावा नहीं करते हैं और कभी भी खेद नहीं करते हैं। अप्रत्यक्ष रूप से उन्होंने अपना बहुत सारा कैश खो दिया है और सबसे महत्वपूर्ण समय वह है जो उन्हें कभी वापस नहीं मिलता है।

हमें दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिए और साथ ही दूसरों की सफलता से प्रेरणा लेनी चाहिए। हमें अपने समय का उपयोग कुछ उपयोगी कार्य करने में करना चाहिए ताकि वह समय हमें आशीर्वाद दे, नष्ट न हो।

Answered by Anonymous
1

समय का मूल्य

समय ब्रह्मांड में सबसे महत्वपूर्ण चीज और सबसे मूल्यवान चीज में से एक है। सारा ब्रह्मांड समय पर निर्भर है। अगर समय का कोई अस्तित्व नहीं है, तो कुछ भी नहीं है। यह ब्रह्मांड एक 3 आयामी है जिसे हम देख सकते हैं। लेकिन, समय बहुत अलग है, समय एक 4 आयामी है। समय दुनिया की सबसे मूल्यवान वस्तु है। कुछ भी नहीं एक समय खरीद सकते हैं!

समय हमेशा आगे बढ़ता है, यह पीछे नहीं हटता है। समय बहुत मूल्यवान चीज है। एक बार, समय चला जाता है, यह कभी भी समर्थित नहीं हो सकता है। कोई भी अपने अतीत में नहीं जा सकता है और अपने जीवन को बदल सकता है। क्योंकि, समय पिछड़ता नहीं है। पिछले समय को कभी भी पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

ब्रह्मांड में सब कुछ सिर्फ समय के अस्तित्व के कारण है। समय से पहले कुछ नहीं होता है। सब कुछ करने के लिए एक समय चाहिए। समय के अस्तित्व के बिना, ब्रह्मांड में किसी भी घटना के लिए यह असंभव है। थोड़ा सा भी बहुत मूल्यवान है। ब्रह्मांड में किसी भी पदार्थ के अस्तित्व के लिए समय का अस्तित्व बहुत आवश्यक है।

आज की दुनिया में ज्यादातर लोग अपने पैसे को महत्व देते हैं। आज की दुनिया में सभी लोग सोचते हैं कि, कुछ भी पैसे से मूल्यवान नहीं है। लेकिन, पैसा भी एक सेकंड का नहीं खरीदा जा सकता। समय कीमती है और बहुत मूल्यवान है। यहां तक ​​कि, दुनिया में सबसे अमीर लोग 1 सेकंड का समय नहीं खरीद सकते हैं। एक बार, समय बीत जाता है, वह कभी पीछे नहीं हटता। समय बहुत कीमती है। हमें हमेशा अपना समय बचाने की कोशिश करनी चाहिए। समय, हर चीज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

हमें हमेशा अपने समय को इस तरह से प्रबंधित करना चाहिए कि, हमारा समय बेकार की चीजों में बर्बाद न हो। समय के प्रबंधन के साथ एक सफल व्यक्ति है। जीवन में सफलता पाने के लिए और एक महान व्यक्तित्व बनने के लिए, व्यक्ति को हमेशा समय का प्रबंधन करना सीखना चाहिए।

आज इस तकनीकी युग में, हर कोई बेकार जीवन जीता है। इस लोगों के पास समय का मूल्य नहीं है, इस लोगों के पास समय प्रबंधन की योजना नहीं है, वे हर जगह अपना समय बर्बाद करते हैं। यह लोग कोई नहीं हैं, लेकिन वे लोग हैं जो दुनिया में असफल लोग हैं। और बाद में, वे समय बर्बाद करके क्या हासिल करते हैं? कुछ भी तो नहीं!।

एक छात्र के रूप में, एक अच्छे छात्र बनने और सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त करने के लिए हमेशा अपने समय का प्रबंधन करने की कोशिश करनी चाहिए। छात्रों की उम्र सिर्फ एक परीक्षा की तरह है। इस उम्र में, छात्रों के पास बहुत समय है। उन्हें अपने जीवन में जो चीज सीखनी और लागू करनी है वह है "टाइम मैनेजमेंट"।

हमारे काम को महान करने के लिए कर्मचारियों, श्रमिकों, शिक्षकों और सभी को समय का मूल्य होना चाहिए। यदि कोई अपने काम पर ध्यान केंद्रित करेगा, तो अधिक समय बच जाएगा और इससे उन्हें अपने जीवन में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। "टाइम मैनेजमेंट" के बिना एक जीवन बहुत उबाऊ, बेकार, अर्थहीन है।

यदि हम एक महान और सफल लोगों की आत्मकथाएँ पढ़ते हैं, तो हमें पता चलेगा कि, यह लोग हमेशा अपने समय को महत्व देते हैं। महान व्यक्तित्व जो आज सबसे सफल हैं, उन्होंने हमेशा समय को महत्व दिया। वे हमेशा अपने समय का प्रबंधन करते हैं और वे समय बर्बाद नहीं करते हैं।

समय वास्तव में बहुत कीमती और अनमोल है। न कोई इसे खरीद सकता है और न ही कोई समय को रोक सकता है। समय हमेशा आगे बढ़ता है। हमारा मानव जीवन 70-80 वर्ष का है, वह व्यक्ति जो हमेशा समय को महत्व देता है और हमेशा अपने समय का प्रबंधन एक सफल व्यक्ति करेगा और एक खुशहाल जीवन जीएगा। हमें हमेशा समय को महत्व देना चाहिए और अपना समय बचाना चाहिए।

समय उलटा नहीं हो सकता। एक बार समय बीतने के बाद, यह कभी भी समर्थित नहीं हो सकता है। हम अपनी गलतियों को सुधारने के लिए अपने अतीत में नहीं जा सकते हैं और हम जो चाहते हैं वह कर सकते हैं। क्योंकि, समय कभी पीछे नहीं हटता। यह वास्तव में बहुत कीमती है। हमें उचित जीवन जीने के लिए हमेशा समय प्रबंधन करना चाहिए।

महान व्यक्तित्व और सफल लोग हमेशा अपनी दृष्टि घड़ी पर रखते हैं। और, वे समय बीतने के बारे में जानते हैं। समय का सही इस्तेमाल होना चाहिए, बचत होनी चाहिए और समय का हमेशा प्रबंधन करना चाहिए।

लोगों के दिलों में समय का मूल्य होना चाहिए। समय कभी नहीं रोकता है यह लगातार गुजरता है। हमारे समय को पारित करना बहुत आसान है, लेकिन, अगर इसे फिर से प्राप्त किया जाना था, तो यह असंभव है। अंत में, हम कह सकते हैं कि, समय एक सबसे बड़ा संसाधन है जो हमारे पास है। इसे ठीक से प्रबंधित और सही तरीके से उपयोग किया जाना चाहिए।

Similar questions