Science, asked by vimal9165, 9 months ago

Van Sanrakshan par kaise bacha Ja sakta hai

Answers

Answered by gorebharat
1

Answer:

Explanation:

बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए दुनिया भर में वनों की कटाई हो रही है। पर्यावरण के क्षेत्र में प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने के लिए पूरे मानव समुदाय हेतु वन बहुत आवश्यक हैं। हालांकि मनुष्य के लालच ने उन्हें लकड़ी को जलाकर कोयला बनाने के लिए और पेड़ों को काटने या खेतों, आवासीय, वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए भूमि प्राप्त करने के अलावा विभिन्न रूपों में वस्तुओं का उपयोग करने के लिए उन्हें अग्रसर किया है।

बिगड़ती स्थिति मनुष्य की स्वार्थ को दर्शाती है क्योंकि वे नए पेड़ लगाकर उन्हें फिर से जीवंत करने के लिए कदम न उठाते हुए जंगलों को लगातार काट रहे हैं। अफसोस की बात है कि वनों की कटाई फिर से पेड़ लगाने की तुलना में तेज दर पर हो रहा है। नतीजतन प्राकृतिक आवास और जैव विविधता को भारी क्षति उठानी पड़ी है। जंगलों के अंधाधुंध विनाश के कारण वातावरण में आर्द्रता बढ़ी है। इसके अलावा उन क्षेत्रों में जहां पेड़ों को हटाया जा रहा है वे धीरे-धीरे बंजर भूमि में बदल रहे हैं।

 

वनों की कटाई की वजह से कई खतरनाक प्रभाव देखने को मिले है जिनमें प्रमुख है जानवरों के आश्रयों का विनाश, ग्रीनहाउस गैसों में वृद्धि, बर्फ के ढक्कन, ग्लेशियरों का पिघलना जिसके कारण समुद्र के स्तर में वृद्धि हो रही है, ओजोन परत कम हो रही है और तूफान, बाढ़, सूखा आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं की बढ़ती घटनाएं।

Similar questions