Science, asked by rm4889076, 5 hours ago

वन कटाई से क्या गंभीर प्रभाव होंगे बताइए​

Answers

Answered by asajaysingh12890
1

Answer:

वन कटाई से क्या गंभीर प्रभाव-:

वनों की कटाई का मतलब उन जंगलों को काटना है जो पेड़, पौधों और कई जंगली जानवरों और पक्षियों को देने वाले ऑक्सीजन के बड़े हिस्से के लिए घर हैं।

मानव विभिन्न उद्देश्यों के लिए दुनिया भर के जंगलों को काट रहा है। विशाल वन क्षेत्रों को काटने का एक मुख्य उद्देश्य कृषि के लिए भूमि का उपयोग करना है। बढ़ती आबादी के साथ लोगों की मांगों को पूरा करने के लिए अधिक फसल उगाने की आवश्यकता है। यह तभी हो सकता है जब हमारे पास कृषि के लिए पर्याप्त जमीन हो। कृषि क्षेत्र का विस्तार करने और लोगों की मांगों को पूरा करने के प्रयास में, हम इंसान जंगलों को काट रहे हैं। लोगों को समायोजित करने और कार्यालयों और कारखानों को स्थापित करने के लिए शहरों और शहरों के निर्माण के लिए जंगलों को भी काटा जा रहा है।

सटीक होने के लिए, हम आसपास के खूबसूरत प्राकृतिक को नुकसान पहुंचा रहे हैं और इसे कंक्रीट के जंगल में बदल रहे हैं। प्राकृतिक परिवेश को नुकसान पहुंचाने का मतलब है कि प्राकृतिक प्रक्रियाओं जैसे पानी के चक्र, कार्बन चक्र और इको सिस्टम को बाधित करना। वनों की कटाई मुख्य रूप से हमारी जलवायु और जैव विविधता को प्रभावित कर रही है। वनों की कटाई के कारण पौधों और जानवरों की बड़ी संख्या विलुप्त हो रही है क्योंकि उनके आवास नष्ट हो रहे हैं।

समय आ गया है कि हम अपने पर्यावरण पर वनों की कटाई के हानिकारक प्रभावों को कम करें और इसे समाप्त करें।

Similar questions