Hindi, asked by jyotisharma29091979, 5 months ago

वन महोत्सव पर डायरी लेखन​

Answers

Answered by Mahi2605
1

Answer:

भारतीय वन विभाग के अनुसार, प्रत्येक पेड़ गिरने के लिए, इसके नुकसान की भरपाई के लिए दस पेड़ पौधे लगाए जाने चाहिए। लेकिन इस प्रथा का पालन शायद ही कभी किया जाता है। हम सभी जानते हैं कि, वन हमें पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने और कार्बन पैरों के निशान को कम करने में मदद करते हैं। हालांकि, बिना सोचे समझे मीलों तक के जंगलों को जला दिया जाता है या हज़ारों पेड़ों को काट दिया जाता है।

वृक्ष के महत्व को मनाते हुए, वन महोत्सव की शुरुआत वर्ष 1950 में हमारे वनों को उगाने और बचाने के महत्व को मनाने और वनों की कटाई के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए की गई थी। यह जुलाई के महीने में एक वार्षिक वृक्षारोपण उत्सव है। इस त्यौहार के दौरान पूरे भारत में हज़ारों पेड़ लगाए जाते हैं। यह उस समय के कृषि और खाद्य मंत्री के एम मुंशी द्वारा शुरू किया गया था, ताकि वे जागरूकता पैदा कर सकें और जंगलों के संरक्षण और नए पेड़ों के रोपण का महत्व समझ सकें।

वन महोत्सव नाम का अर्थ है ‘पेड़ों का त्योहार’। इसकी शुरुआत जुलाई 1947 में दिल्ली में डॉ राजेंद्र प्रसाद और जवाहरलाल नेहरू जैसे राष्ट्रीय नेताओं द्वारा रोपित वृक्षारोपण अभियान के बाद हुई। यह त्योहार भारत में कई राज्यों में एक साथ मनाया जाता था। तब से, विभिन्न प्रजातियों के हजारों पौधे स्थानीय लोगों और वन विभाग जैसी विभिन्न एजेंसियों की ऊर्जावान भागीदारी के साथ लगाए जाते हैं।

डॉ. मुंशी द्वारा वन महोत्सव की कल्पना करने वाले अन्य कारणों में से कुछ थे:

फलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए, जिन्हें देश के संभावित खाद्य संसाधनों में जोड़ा जा सकता है।

अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषि क्षेत्रों के आस-पास आश्रय-स्थल बनाने में मदद करें।

आरक्षित वनों पर चराई की तीव्रता को राहत देने के लिए मवेशियों के लिए चारे की पत्तियां प्रदान करें।

मृदा संरक्षण को बढ़ावा देना और मृदा की उर्वरता को और बिगड़ने से रोकना।

इसमें कोई संदेह नहीं है, सरकारें, द वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड और अमेज़ॅन वॉच आदि जैसे गैर-लाभकारी संगठन, वनों की कटाई से लड़ने और जागरूकता बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। लेकिन एक वास्तविक प्रभाव बनाने के लिए, हम सभी को अपनी और से योगदान देना होगा।पेड़ों की लगातार कटाई अब लंबे समय से एक समस्या है और इसके परिणामस्वरूप हमारे लिए उसी के लिए जागरूकता पैदा करना बेहद महत्वपूर्ण है। और सभी को कोशिश करनी चाहिए और इस अभ्यास में खुद को सक्रिय रूप से शामिल करना चाहिए।

वन विभाग के अनुसार हर पेड़ को गिराने से हुए नुकसान की भरपाई के लिए दस पेड़ों दस पेड और लगाने चाहिए ताकि प्रकृति और मनुष्यों को कोई नुक्सान न हो। हालांकि हमें पेड़ लगाने के लिए वन महोत्सव का इंतज़ार नहीं करना चाहिए बल्कि अपने जन्मदिन या ऐसे किसी भी ख़ुशी के मौके को पेक पेड़ लगाकर मनाना चाहिए ताकि मानवता का भला हो सके और वातावरण बेहतर बन सके।

Similar questions