Social Sciences, asked by dipesh2955, 2 months ago

वन संपदा क्या है वनों से होने वाले लाभ बताएं साथ ही वनों की बचाने हेतु सरकार द्वारा उठाए गए आवश्यक कदम की भी व्याख्या कीजिए​

Answers

Answered by Anonymous
7

*वन सम्पदा हमारी भारतीय सभ्यता और प्राचीन संस्कृति की अमूल्य धरोहर है।

वनों से होने वालेे अप्रत्यक्ष लाभ

*वर्षा में सहायक

*.बाढ़ नियंत्रण में सहायक

*रोग मुक्ति में सहायक

*प्रदूषण रोकने में सहायक

*प्रकृति के संतुलन में सहायक

*भूमि को उर्वरता में सहायक

सरकार द्वारा उठाए गए आवश्यक कदमभारत में वनों की सुरक्षा के लिए 1981 में फारेस्ट सर्वे ऑफ़ इंडिया (FSI) की स्थापना की गई थी। FSI वन और पर्यावरण मंत्रालय, भारत सरकार के तहत काम कर रहा एक संगठन है। इसका प्राथमिक कार्य वनों के क्षेत्र को मापने के लिए देशव्यापी सर्वेक्षण के माध्यम से देश के वन धन को इकट्ठा और मूल्यांकन करना है। किसी भी संगठन के विशेष अनुरोधों पर FSI अपने कर्मियों के लिए परियोजना आधारित विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करता है। इन सभी के अलावा इसमें डाटा प्रोजेक्ट रिपोर्ट का एक बड़ा संग्रह भी है जो पर्यावरणवादियों के लिए बहुत उपयोगी है।

देश को जंगलों की गंभीर कमी और इसके प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभाव का सामना करना पड़ रहा है। वन सुरक्षा कानून 1980 और इसके संशोधन 1981 और 1991 में किए गए ताकि वनों को संरक्षित किया जा सके। राष्ट्रीय वन नीति 1988 में अस्तित्व में आई। इसका निर्माण करने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा करते हुए पारिस्थितिक संतुलन को संरक्षित करना है। नीति का उद्देश्य वनों के संरक्षण और देश भर में गहन वन कार्यक्रमों को लागू करना है।

जंगलों को आग से बचाने के लिए इंटीग्रेटेड फारेस्ट प्रोटेक्शन स्कीम (IFPS) तैयार की गई। इसे वन संरक्षण के साथ वन संरक्षण और प्रबंधन तकनीक के संयोजन से बनाया गया था। यह योजना पूर्वोत्तर राज्यों और सिक्किम के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुई है और इन क्षेत्रों में जंगलों को बचाने के लिए संसाधनों की कमी भी पूरी हुई है। यह योजना 100% केंद्र प्रायोजित है। इसका मुख्य उद्देश्य राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को बुनियादी ढांचा प्रदान करना है और आग से जंगलों को बचाने और इसके उचित प्रबंधन करना है।

Similar questions