Math, asked by rudransh572, 6 months ago

वनमहोत्सव पर निबंध लिखें।​

Answers

Answered by Anonymous
3

Step-by-step explanation:

वन महोत्सव एक ऐसा महोत्सव है जिसमें भागीदारी कर व्यक्ति अपने और प्रकृति के बीच सम्बन्ध को ज्यादा गहराई से समझता है। जैसे हम कई पारीवारिक, सामाजिक, राष्ट्रीय , अंतर्राष्ट्रीय एवं धार्मिक महोत्सव मनाते हैं और उन महोत्सव से जुड़कर उनकी विशेषता समझते हैं। ऐसे ही वन महोत्सव है जो इन्सान के लिए किसी भी अन्य उत्सव से बढ़ कर है। इसका कारण है हमारे जीवन में वनों का महत्व। यदि वन ही नहीं होंगे तो धरती पर किसी भी प्रकार का विकास सम्भव नहीं है।

वनों से बढ़ कर हमारा हितैषी और कोई नहीं है। मनुश्य अपने स्वार्थ में इसके लाभों को भूल जाता है और अंधाधुध इनकी कटाई कर अपने विकास को राह खोजता है। वह भूल जाता है कि जब वन ही नहीं होंगे तो उसे प्राण वायु कहाँ से मिलेगी, खाना, कपड़ा, ईंधन आदि कहाँ से प्राप्त होंगे? वनों के महत्व को जानते हुए भी हम इसके संरक्षण एवं संवर्द्धन में उतना योगदान नहीं दे पाते जितनी आवश्यकता है। अतः वन महोत्सव की शुरुआत करके हमें एक मौका मिला है कि हम वनों के संवर्द्धन एवं संरक्षण हेतु और अधिक भागीदारी कर पायें। इस भागीदारी से इन्सान को सच्चे सुख की प्राप्ति होती है क्योंकि यह मात्र हमें ही नहीं अपितु आने वाली कई पीढियों को भी लाभान्वित करेंगे।

follow me to get followed back I promise......❤️♥️❤️♥️❤️♥️❤️♥️❤️❤️♥️❤️♥️❤️❤️♥️❤️please upto 200 followers today....my humble request... please follow me....❤️♥️❤️♥️❤️♥️❤️♥️❤️

Attachments:
Similar questions