Hindi, asked by abhijeetsingh9140, 2 months ago

वर्षा का एक दिन विषय पर 5 पंक्तियां लिखिए|​

Attachments:

Answers

Answered by shiva505258
0

Answer:

बारिश प्रकृति के सबसे खूबसूरत पलों में से एक होता है। वर्षा पृथ्वी पर वापस आने वाले बादलों से पानी का गिरना है, जो अप्रत्यक्ष रूप से सूर्य द्वारा लिया जाता है। बारिश एक बहुत ही खूबसूरत पल होता है जो किसी भी व्यक्ति को हर्षित कर सकता है, और कई लोगों का यह मानना होता है कि भगवान का आशीर्वाद कुछ विशिष्ट समय में उसके द्वारा दिया जाता है।

बारिश के दिन का महत्व

सभी उम्र के लोगों द्वारा बारिश के दिनों का आनंद लिया जाता है। बच्चे शायद सबसे ज्यादा उत्साहित होते हैं। बारिश के दिन सुखद मौसम हो जाता हैं और बच्चों के मूड को बढ़ा देता हैं। इसके अलावा, यह उन्हें बाहर निकलने और बारिश में खेलने, पोखर में कूदने और कागज की नाव बनाने का मौका भी देता है।

इसी तरह, छात्रों के लिए, एक बरसात के दिन का मतलब है स्कूल से छुट्टी। यह उन्हें अपनी नीरस दिनचर्या से छुट्टी देता है क्योंकि स्कूल छुट्टी घोषित करता है। बारिश के दिन स्कूल जाने और मौसम का आनंद लेने और फिर स्कूल बंद होने का आनंद, एक तरह का हर्ष से परिपूर्ण अनुभव होता है। छात्र शिथिल हो जाते हैं और अपना दिन अन्य गतिविधियों जैसे मित्रों के साथ बाहर जाने में बिताते हैं।

अगर हम एक आम आदमी के दृष्टिकोण से बारिश के दिनों को देखते हैं, तो हम देखते हैं कि यह कैसे हमें गर्मी से राहत दिलाता है। यह हमारे मूड को बदलता है और हमारी सुस्त दिनचर्या में भी जान फूंक देता है। दूसरे शब्दों में, बारिश के दिन तनाव के बीच कायाकल्प का मौका देता हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात, हम देखते हैं कि बारिश के दिन किसानों के लिए अत्यधिक महत्व के होते हैं। यह फसलों के उत्पादन के लिए काफी आवश्यक और लाभदायक होते है। यह उन्हें अपनी फसलों को फलने-फूलने के लिए पर्याप्त पानी प्रदान करता है जो अंततः फसल अच्छी कराता है।

उपसंहार

बारिश का सिर्फ एक दिन लोगों के चेहरे पर खुशी की लहर ले आता है। इतना ही नहीं यह प्यासी धरती के संताप को भी कम करता है। हर आयु वर्ग के लोग अपने-अपने कारणों से खुश होते रहते हैं। जहाँ बच्चे बारिश के कारण स्कूल बंद होने के कारण खुश होते हैं, वहीं बड़े मौसम खुशनुमा होने से खुश होते है और साथ ही बारिश के बहाने कई चटपटे नाश्ते का लुत्फ उठाते हैं

Similar questions