India Languages, asked by sunitamandal8970, 1 day ago

वर्षर्तु का संधि विच्छेद​

Answers

Answered by aastha1260
35

Answer:

वर्षा+ऋतु is the best answer u are looking for

Answered by AnkitaSahni
2

वर्षर्तु का संधि विच्छेद​ - 'वर्षा+ऋतु' ।

  • संधि शब्द का अर्थ है 'संघ'। दो आसन्न ध्वनियों के मिलन को संधि कहते हैं। उदाहरण के लिए: हिम + अलाया = हिमालय; यहाँ दो आसन्न ध्वनियाँ 'उसे' और 'मिश्र धातु' शब्द 'हिमालय' बनाते हैं। संधि का विशेषण रूप है सम+ध्रू; अर्थात् वह जो समान रूप से धारण करता हो। चूंकि ध्वनियों का संयोजन संयोजन है, व्याकरण की ध्वन्यात्मकता में संयोजन की चर्चा की जाती है।
  • भाषा के शब्दों के तेजी से उच्चारण की सुविधा के लिए, वक्ता अक्सर एक साथ कई ध्वनियों का उच्चारण करते हैं। इस तरह के उच्चारण मुख्य रूप से स्पीकर के अवचेतन में स्वरों की अपनी विशेषताओं के अनुसार किए जाते हैं। इस तरह के संयोजन के परिणामस्वरूप मौजूदा ध्वनियों का परिवर्तन, विलोपन या विकृति होती है। समय के साथ ऐसे उच्चारण नए शब्दों के रूप में भाषा में अपना स्थान बना लेते हैं। संधि नए शब्द बनाने की प्रक्रिया है।
  • संधि का उद्देश्य प्राकृतिक उच्चारण में प्रवाह और ध्वन्यात्मक मिठास प्राप्त करना है। उपरोक्त उदाहरण में, 'हिम अलॉय' के उच्चारण की तुलना में 'हिमालय' शब्द आसान और अधिक मधुर है। अर्थात्, संधि का मुख्य लाभ ध्वनि उच्चारण का लाभ है। हालांकि, ऐसे मामलों में जहां अयस कम हो गए हैं लेकिन ध्वनि-माधुर्य संरक्षित नहीं है, वहां संधि का कोई नियम नहीं है। उदाहरण के लिए: कचू + अदरक + आलू = कचडालु नहीं है। क्योंकि 'कच्छदलु' कहना या उच्चारण करना आसान है लेकिन यह ध्वनि की मिठास को बरकरार नहीं रखता है।

#SPJ2

Similar questions