Science, asked by bablibabli2271977, 4 months ago

वर्तुल गति किसे कहते हैं ? ​

Answers

Answered by Jamestiwari
0

वृत्तीय गति को a . के रूप में वर्णित किया गया है

वृत्ताकार पथ पर घूमते हुए किसी वस्तु की गति।

वृत्तीय गति या तो एकसमान या असमान हो सकती है। दौरान

एकसमान वृत्तीय गति में घूर्णन की कोणीय दर और गति स्थिर रहेगी जबकि असमान गति के दौरान घूर्णन की दर बदलती रहती है।वृत्ताकार पथ पर किसी पिंड की गति को वृत्तीय गति कहते हैं। वृत्तीय गति में गति की दिशा लगातार बदल रही है। भाग 2: वृत्ताकार गति का उदाहरण। जब कोई व्यक्ति किसी तार से बंधे पत्थर को घुमाता है, तो पत्थर की गति वृत्तीय गति का एक उदाहरण है।

#SPJ2

Answered by shishir303
0

वर्तुल गति किसे कहते हैं ? ​

वर्तुल गति से तात्पर्य उस गति से होता है, जब कोई कण किसी वृत्ताकार मार्ग पर एक समान गति से वृत्तीय गति करता है। वर्तुल गति में वस्तु पर एक केंद्र की ओर से बल लगता है, जिसे अभिकेंद्रीय बल कहते हैं।

वर्तुल गति में जो वस्तु वृत्तीय पथ पर गति करती है, वह अभिकेंद्र बल से जुड़ी होती है और उसे वर्तुल गति के लिए अभिकेंद्र बल की आवश्यकता होती है। किसी डोरी से बंधे पिंड की गति वर्तुल गति का एक उदाहरण है, क्योंकि डोरी एक पर एक बिंदु से जुड़ी हुई है और दूसरे सिरे पर पिंड को डोरी से तनाव प्राप्त हो रहा है।

सूर्य के चारों ओर परिक्रमा करने वाले ग्रह वर्तुल गति का एक उदाहरण है, जिन्हें आवश्यक अभिकेंद्र बल गुरुत्वाकर्षण से प्राप्त होता है।

सरल अर्थों में कहीं तो कोई वस्तु जब एक निश्चित बिंदु को केंद्र मानकर उसके चारों ओर वृत्तीय गति करती है तो उसे वर्तुल गति कहते हैं। वर्तुल गति में गति करने वाला कण या पिंड एक ही दिशा में गति करता है जो कि एक वृत्ताकार पथ पर गति करता है।

#SPJ3

Similar questions