Hindi, asked by shuklamukesh52, 7 months ago


वर्तमान काल को विज्ञापन का युग माना जाता है। समाचार पत्रों के अतिरिक्त रेडियो और टेलीविजन भी विज्ञापन के प्रभावी
साधन है। विज्ञापनों का मूल उद्देश्य उत्पादक और उपभोक्ता में सीधा संबंध स्थापित करना होता है। जितना अधिक विज्ञापन
किसी वस्तु का होगा उतनी ही अधिक लोकप्रियता बढ़ेगी। इन विज्ञापनों पर धन तो अधिक व्यय होता है परन्तु उत्पाद की विक्री
बढ़ जाती है। ग्राहक जब इन आकषर्क विज्ञापनों को देखता है तो वह उस वस्तु विशेष के प्रति आकृष्ट होकर उस वस्तु को खरीदने
के लिए बाध्य हो जाता है।
(क) वर्तमा युग में विज्ञापन के कौन कौन से तीन साधन है?
(ख) उत्पादक विज्ञापनों पर धन व्यय क्यों करता है?
(ग) विज्ञापनों का गाहक पर क्या प्रभाव पड़ता है?
(घ) निम्न लिखित शब्दों के विलोम शब्द लिखिए।
आकृष्ट , उत्पादक
(ड) उपर्युक्त गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक लिखिए।​

Answers

Answered by krithika55
3

I don't know hindi ........... Sry

Similar questions