Science, asked by gravityvirk, 1 month ago

वर्तमान में भारत वर्ष में कौन सी महामारी वायरस द्वारा फैल चुकी है? बीमारी का नाम तथा उसके सामान्य लक्षण लिखिए।​

Answers

Answered by itzcutejatni
27

Answer:

\huge\underline\mathfrak\red{❥Answer}

Explanation:

कोरोना वायरस विश्वमारी (2019–20) की शुरुआत एक नए किस्म के कोरोनवायरस (2019-nCoV) के संक्रमण के रूप में मध्य चीन के वुहान शहर में 2019 के मध्य दिसंबर में हुई।[2] बहुत से लोगों को बिना किसी कारण निमोनिया होने लगा और यह देखा गया की पीड़ित लोगों में से अधिकतर लोग वुहान सी फूड मार्केट में मछलियाँ बेचते हैं तथा जीवित पशुओं का भी व्यापर करते हैं। चीनी वैज्ञानिकों ने बाद में कोरोनावायरस की एक नई नस्ल की पहचान की जिसे 2019-nCoV प्रारंभिक पदनाम दिया गया। इस नए वायरस में कम से कम 70 प्रतिशत वही जीनोम अनुक्रम पाए गए जो सार्स-कोरोनावायरस में पाए जाते हैं। संक्रमण का पता लगाने के लिए एक विशिष्ट नैदानिक पीसीआर परीक्षण के विकास के साथ कई मामलों की पुष्टि उन लोगों में हुई जो सीधे बाजार से जुड़े हुए थे और उन लोगों में भी इस वायरस का पता लगा जो सीधे उस मार्केट से नहीं जुड़े हुए थे। पहले यह स्पष्ट नहीं था कि यह वायरस सार्स जितनी ही गंभीरता या घातकता का है अथवा नहीं।

Answered by bhatiamona
1

वर्तमान समय में भारत में कोविड-19 नाम की महामारी कोरोना नाम के वायरस के द्वारा फैल चुकी है। इस महामारी का फैलाव दुनिया में 2019 के अंत में होना शुरू हुआ था, जब कोरोनावायरस का पहला लक्षण चीन में दिखा। उसके बाद धीरे-धीरे इस बीमारी ने दुनिया में फैलना शुरू कर दिया।

भारत में फरवरी 2020 में इस बीमारी का पहला मरीज पाया गया और मार्च में इस बीमारी ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया था। इसी कारण मार्च में ही पूरे भारतवर्ष में लॉकडाउन लगाना पड़ा।

इस बीमारी के लक्षण इस प्रकार हैं :

सर्दी-जुकाम, छींक आना, बुखार होना, शरीर में कमजोरी होना, फेफड़ों का संक्रमण, सूंघने की शक्ति समाप्त हो जाना आदि इस बीमारी के लक्षण हैं।

इस बीमारी का कोई स्थाई इलाज नहीं हो पाया है। इसका टीका की एकमात्र उपचार है। कोरोनावायरस का टीका अब अनेक नामों से उपलब्ध है। जिससे लगा कर ही बीमारी से बचा जा सकता है। अब इस बीमारी का प्रकोप धीरे धीरे कम हो रहा है, लेकिन पूरी तरह बीमारी अभी खत्म नहीं हुई है।

Similar questions