Hindi, asked by akhilchauhanchauhan9, 7 hours ago

वर्तमान शिक्षा पद्धति पर अनुच्छेद लिखिए संकेत बिंदुओं के आधार पर 1.bumika 2.madya mik shiksha ki avashyakta 3.shiksa ki upyogita 4 . upsanhar​

Answers

Answered by anjubisen020
0

Answer:

शिक्षा का वास्तविक अर्थ ‘सीख’ है, जिससे मानव का विवके जागृत होता है. सभी शिक्षा का उद्देश्य सच्चाई प्रकट करना तथा व्यावहारिक जीवन में हर प्रकार की सहायता प्रदान करना है.

महात्मा गांधी के मतानुसार सच्ची शिक्षा पुस्तकें पढ़ने में नहीं अपितु चरित्र संगठन में है. मानव को उसके उच्चतम पुरूषार्थ को सिद्ध कर लेने के योग्य बनाना ही शिक्षा हा उद्देश्य होना चाहिए. उस ऐसी शिक्षा दी जानी चाहिए जो उसके मन में ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ की भावना जागृत करने वाली हो.

कालान्तर में भारत में पश्चिम का राजनैतिक प्रभाव द्रुत गति से फैल गया. सम्पूर्ण भारत अंग्रेजी शासकों के मातहत हो गया. अंग्रेजी ने अपने शासन को चिरस्थायी बनाने के लिए अपनी रीति से शिक्षा देने की व्यवस्था की.

सन् 1828 मे मैकाले द्वारा चालू की गई शिक्षा प्रणाली जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक क्लर्क बनाना था। यह नीति सम्पूर्ण ब्रिटिष शासन काल में लागू रही जिसके अवशेष आज तक भारतीय शिक्षा प्रणाली में न्यूनाधिक जीवित हैं जिससे आज भी हमारी शिक्षा दोषपूर्ण तथा अव्यावहारिक प्रमाणित हो रही है.

मैकाले द्वारा प्रतिपादित शिक्षा प्रणाली ने जहां अंग्रेजों की स्वार्थ-सिद्धि में सहायता की, वहीं भारतीयों का आत्मनिर्भरता की भावना तथा चरित्र निर्माण से दूर कर केवल उदरपूर्ति के लिए संघर्षरत बना दिया.

Similar questions