Hindi, asked by Shreemann, 6 months ago

Varsha Jal hi jeevan Dhara iska sanchayan Sankalp Hamara
(Nibhand)

Answers

Answered by shishir303
7

निबंध...

      ।। वर्षा  जल ही जीवन धारा, इसका संचयन संकल्प हमारा ।।

पृथ्वी पर मीठे पानी के जितने भी जल स्रोत हैं, उनकी निरंतरता बनाए रखने के लिए वर्षा का जल ही सबसे बड़ा और एकमात्र स्रोत है। वर्षा के जल के द्वारा ही नदी, तालाब, झील, आदि का पानी अनवरत बना रहता है और फिर उन के माध्यम से जीव-जंतुओं को जल की आपूर्ति हो पाती है।

वर्षा का जल ही कृषि के लिए जीवनदायी बनकर आता है। भारत जैसे देश में जहाँ की अधिकतर कृषि-व्यवस्था वर्षा आधारित कृषि-व्यवस्था है, जो वर्षा पर पूरी तरह सिंचाई के लिए वर्षा के पानी पर निर्भर है, वहाँ वर्षा के जल का और महत्व हो जाता है। इसके अतिरिक्त हमने देखा है कि वर्षा का जल नाली आदि के माध्यम से व्यर्थ चला जाता है।  ऐसी स्थिति में वर्षा के जल को व्यर्थ होने से बचाने के लिये हम सभी का कर्तव्य बनता है। अतः हम विभिन्न उपायों द्वारा वर्षा के जल संचयन करें और इस जल का उपयोग करें। वर्षा के जल संचयन के अनेक तरीके हो सकते हैं वर्षा के जल के लिए  बारिश के पानी को संग्रहित कर के उपयोगी बनाया जा सकता है। बारिश के पानी को संग्रहित करने के लिए वर्षा जल संचयन की तकनीक अपनाई जा सकती है।  

वर्षा जल संचयन के अनेक तरीके हैं। जिनमें छत प्रणाली, बांध, टैंक, जल संग्रह जलाशय आदि हैं। छत प्रणाली घर में घरेलू स्तर पर जल संग्रहण की तकनीक है, जिसमें घर की छत पर बड़ी-बड़ी खुली टंकिया लगाई जाती हैं, जिनमें पानी जमा होता रहता है। इस जल ब्लीचिंग बाउडर से साफ करके नलों के माध्यम से उपयोग किया जा सकता है।  

बांध के माध्यम से वर्षा के पानी को रोक कर उसका संग्रह किया जा सकता है और पानी की कमी पड़ने पर उसकी आपूर्ति की जा सकती है। भूमिगत टैंक के माध्यम से भी पानी का संग्रहण किया जा सकता है। इसमें जमीन के अंदर पानी के टैंक बना कर पानी को भूमिगत टैंको में भेजा जाता है, इस तरह भूमिगत टैंक में पानी सुरक्षित रहता है और वाष्प बनकर जल्दी हवा में उड़ता भी नहीं है। भूमिगत टैंक का पानी अधिक समय तक संरक्षित रह सकता है।  

जल संग्रहण हेतु आजकल शहरों के आसपास बड़ी-बड़ी झीलों या जलाशयों का निर्माण किया जाता है। इन झीलों-जलाशयों में बहुत अधिक मात्रा में वर्षा जल का संचयन करके उससे समय तक निकट के नगरों में जल की आपूर्ति की जाती है। मुंबई शहर इसका सबसे अच्छा उदाहरण है, जहाँ पर पानी की आपूर्ति इस शहर के आसपास बनी चार-पाँच झीलों में किये गये वर्षा जल का संचयन करके की जाती है।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

कुछ अन्य निबंध—▼

बादल की आत्मकथा पर निबंध लिखो

https://brainly.in/question/2176995

═══════════════════════════════════════════

जीवन मे पर्यावरण का महत्तव पर निबंध

https://brainly.in/question/10626309

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions