वस्तु की मांग की कीमत लोच को निर्धारित करने वाले कारण लिखिए
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अर्थशास्त्र में मांग की लोच का मतलब होता है मांग को प्रभावित करने वाले घटकों के परिवर्तन के प्रति मांग कितनी संवेदनशील है। यानी यदि मांग के घटकों जैसे उपभोक्ता की आय में परिवर्तन होने से मांग में कितना बदलाव आता है।
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मांग की लोच को प्रभावित करने वाले पांच कारक हैं:
१) पण्य की प्रकृति : आवश्यक वस्तुओं की मांग एकात्मक लोचदार मांग से कम होती है, जबकि विलासिता में एकात्मक लोचदार मांग से अधिक होती है।
2) समयावधि: मांग छोटी अवधि में लोचदार लेकिन लंबी अवधि में लोचदार होती है।
3) मूल्य स्तर: वस्तु की कीमत के उच्च स्तर पर मांग की लोच अधिक होगी और कीमत के निचले स्तर पर कम होगी।
4) उपयोगों की विविधता: जिन वस्तुओं को विविध उपयोगों के लिए रखा जा सकता है, उनमें लोचदार मांग होती है। दूसरी ओर, यदि किसी वस्तु के केवल कुछ ही उपयोग हैं, तो उसकी मांग कम लोचदार होने की संभावना है। 5) उपभोक्ताओं की आदत: जिन वस्तुओं के लिए उपभोक्ता अभ्यस्त हो जाते हैं, उनकी मांग बेलोचदार होगी।