वस्तु विभेद किस बाजार की विशेषता है?
Answers
Answer:
वस्तु विभेद के फलस्वरूप वस्तुएं पूर्ण प्रतियोगिता की तरह एक रूप (Homogeneous) नहीं होती है। वस्तु विभेद बाजार की एक वास्तविक स्थिति है। ... परन्तु वह किसी दूसरे ब्रांड की वस्तुओं का उत्पादन कर सकती हैं। इस प्रकार विभिन्न फर्मों में प्रतियोगिता भी पाई जाती है।
वस्तु विभेद किस बाजार की विशेषता है?
वस्तु विभेद अपूर्ण प्रतियोगिता बाजार की विशेषता है।
व्याख्या :
वस्तु विभेद से तात्पर्य उस विभेद से होता है, जिसमें वस्तुएं एक दूसरे के निकट स्थानापन्न होने के बावजूद समरूप नहीं होती और उनकी गुणवत्ता, उनकी पैकेजिंग, उनके नाम आदि में अंतर पाया जाता है। इसी कारण उन्हें वस्तु विभेद कहा जाता है।
वस्तु विभेद के कारण वस्तुएं पूर्ण प्रतियोगिता बाजार की तरह एक रूप नहीं होती और इससे उपभोक्ता को वस्तुओं को चुनने में आसानी होती है। वे किसी एक ब्रांड की वस्तु को दूसरे ब्रांड की अपेक्षा अधिक पसंद कर सकते हैं।
वस्तु विभेद का मुख्य उद्देश्य उत्पादकर्ता द्वारा अपने उत्पाद को एक विशिष्ट पहचान देना है। इसके लिए वह कानूनी रूप से पेटेंट आदि की प्रक्रिया करते हैं, जिससे उनके वस्तु एक ब्रांड बन जाती है, और उनका उत्पाद एक अलग पहचान बना लेता है।
#SPJ3