Hindi, asked by jalamshakya90, 13 days ago

वसीयत नामे का रहस्य पाठ के आधार पर बताइए कि वसीयतनामा का कारण क्या व्यवहार झगड़ा पैदा हो गया था महाराजा ने इसका समाधान कैसे किया था लिखिए​

Answers

Answered by shishir303
1

¿ वसीयत नामे का रहस्य पाठ के आधार पर बताइए कि वसीयतनामा का कारण क्या व्यवहार झगड़ा पैदा हो गया था महाराजा ने इसका समाधान कैसे किया था? लिखिए​।

✎... ‘वसीयतनामा का रहस्य’ पाठ में एक वृद्ध किसान अपनी वसीयत कर गया था, जिसमें वह अपनी जायदाद अपने तीन पुत्रों में बांटने की बात कह गया था, जबकि वास्तव में उसके चार पुत्र थे। इसी कारण विवाद पैदा हो गया कि किसान के तो चार पुत्र थे लेकिन वह अपनी जायदाद तीन पुत्रों में बांटने को कहा गयास लेकिन वसीयतनामा उसने यह नहीं लिखा था कि वे तीन पुत्र कौन से हैं। इस कारण यह भ्रम की स्थिति उत्पन्न हुई कि वह चौथा पुत्र कौन सा है, जिसे जायदाद नहीं मिलनी है, क्योंकि चारों पुत्रों में से कोई भी अपना हक छोड़ने के लिए तैयार नहीं था।

गाँव के पंचों द्वारा इस समस्या का कोई समाधान ना मिलने पर सब लोग महाराजा के पास गए और महाराजा ने इसका समाधान करने के लिए  चारों पुत्रों में से सब पुत्रों को अलग अलग ले जाकर एक-एक तलवार देकर कहा कि वह अपने शेष तीनों भाइयों की हत्या कर दे, इससे उसे सारी जायदाद मिल जाएगी, इनमें से तीन पुत्रों ने तो ऐसा करने से मना कर दिया, लेकिन छोटा पुत्र यह करने के लिए तैयार हो गया। इससे राजा को यह निर्णय लेने में आसानी हो गई कि यही चौथा पुत्र है, जिसे किसान अपनी जायदाद नहीं देना चाहता।    

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions