Hindi, asked by rishabhgurjar3017, 9 months ago

vasant rito ma ana wala thwaro ka uper anuchad likho​

Answers

Answered by yuvrajrathore
2

Answer:

भारत देश में निश्चित समय पर ऋतुओं का परिवर्तन होता रहता है । सभी ऋतुएँ अपना महत्व एवं प्रभाव छोड़ती हैं । ग्रीष्म ऋतु में मनुष्य सूर्य की तीव्र उष्णता का अनुभव करता है तो शरद ऋतु में ठंड से कंपकंपाहट का ।

इसी प्रकार वर्षा ऋतु में अधिक वर्षा से उसके सारे कार्य रुक जाते हैं । इसके विपरीत बसंत ऋतु में वातावरण इतना सुवासित व सुमधुर होता है कि संपूर्ण जनमानस इसे ‘ऋतुराज’ की संज्ञा देता है । ऋतुराज बसंत वास्तविक रूप में ऋतु शिरोमणि है ।

अंग्रेजी तिथि के अनुसार बसंत 22 फरवरी से लेकर 22 अप्रैल तक रहता है परंतु हमारी भारतीय गणना के अनुसार यह ऋतु फाल्गुन माह से बैशाख माह तक रहती है । इस ऋतु काल में ही संवत् वर्ष एवं सौर वर्ष का नया चंद्र प्रारंभ होता है । पौराणिक मान्यताओं के आधार पर यह ऋतु भगवान कामदेव के पुत्र बसंत के आगमन का प्रतीक है । सौंदर्य, रंग-रूप के प्रतीक कामदेव के पुत्रोत्पत्ति का सुखद समाचार पाकर संपूर्ण धरा प्रफुल्लित हो उठी थी ।

ऋतुराज बसंत का आगमन बच्चे, बूढ़े, युवक आदि प्रत्येक वर्ग के लोगों के लिए सुखदायी होता है । इसके अगमन से पूर्व शरद ऋतु की भीषण ठंड दूर हो जाती है । शरद ऋतु की कंपन से दूर यह ऋतु सृष्टि में नवीनता का प्रतिनिधि बनकर आती है । इसके आगमन के समय वातावरण में न विशेष गरमी होती है और न ही ठंड । हर ओर सुवासित वायु लोगों के मन को आकृष्ट करती है ।

ऋतुराज बसंत के आगमन पर संपूर्ण धरती मानो खुशी से झूम उठती है । पेड़-पौधे, फूल-पत्तियाँ आदि सभी ऐसे प्रतीत होते हैं जैसे बसंत के आगमन पर खुशी में नृत्य कर रहे हैं । वन, उपवन, गली-कूचे, गाँव, घर सभी ओर बसंत ऋतु की छटा देखते ही बनती है । इस ऋतु में पूरी धरती पर हरियाली छा जाती है । धरती पर बिछी हरी-हरी घास व वातावरण में सब ओर नवीनता मन को अत्यधिक प्रफुल्लित करती है ।

plz mark me as brainliest

Explanation:


rishabhgurjar3017: thank you
rishabhgurjar3017: but I choose another for brain list
khushi545356: okk
rishabhgurjar3017: hello
Similar questions