Hindi, asked by shravankunhoos4603, 1 year ago

Vasant ritu me aane wala tyauhar par nibandh

Answers

Answered by AryanDeo
1
वसंत का मौसम हर किसी का आनंददायक मौसम है भारत में वसंत का मौसम मार्च, अप्रैल और मई के महीनों के दौरान गिरता है यह शीत ऋतु के एक लंबे तीन महीनों के बाद आता है, जिसके दौरान लोगों को सर्दियों के ठंड से राहत महसूस होती है। वसंत के मौसम के तापमान में मध्यम और हर जगह फूल और पेड़ों और फूलों की वजह से हरित और रंगीन दिखाई देता है। लंबी प्रतीक्षा के बाद, अंततः समय आता है जब छोटे बच्चे पतंग उड़ते हैं होली त्योहार इस मौसम की शुरुआत में गिरता है जब हर कोई रंग और पानी के साथ होली खेलकर वसंत के आने का आनंद लेता है।

हम जानते हैं, बसंत के मौसम हिंदुओं का त्योहार है।
हम वसंत के मौसम में यह त्यौहार मानते है:

होली - यह भारत में मनाया जाने वाला सबसे लोकप्रिय और रंगीन त्योहार है। यह आता है जब ठंड महीनों गर्मियों के लिए रास्ता दे यह सबसे प्रसन्न त्यौहार फूलगुन के महीने के दौरान पूर्णिमा के दिन गिरता है, कभी-कभी देर से मार्च।कहानी इस प्रकार है: दानव हिरांकश्यप नामित सभी लोगों को पूजा करने के लिए और भगवान विष्णु नहीं चाहता था। उसका लक्ष्य यहां तक ​​कि अपने प्रहलाद इस का पालन नहीं किया। राक्षसों व्यर्थ में प्रहलाद लक्ष्य को मारने के लिए सब चालें की कोशिश की। पिछले, होलिका में दानव की बहन उसके भतीजे मारने की कसम खाई। तो वह अपने भतीजे के साथ लकड़ी के ढेर पर बैठ गया और राक्षसों यह आग लगा दी के लिए कहा। के बाद से वह आप के लिए एक वरदान था वह आग से मारा नहीं जा सकते हैं, वह तत्काल इस अधिनियम, हर किसी को चकित करने का इरादा वह लक्ष्य की मौत हो गई प्रहलाद पूरा हुआ छोड़ दिया गया था, और बुराई के इस मौत को मनाने के लिए, लोगों को होली का उत्सव मना करना शुरू कर दिया था।

नवरोज़-यह पारसियों की सबसे मशहूर त्योहार है। 21 मार्च हर साल, नवरोज मनाया जाता है। यह केवल पफरसियो का त्यौहार है। सभी उत्सव में शामिल होने और स्वयं आनंद में से एक संप्रदाय और एक दूसरे को बधाई और से पारसी नव वर्ष में माना जाता है आग मंदिर पर धन्यवाद देने के समारोहों की उम्मीद है।

बिहु- बिहु असम क्षेत्र के लोगों का सबसे बड़ा त्योहार है। यह वास्तव में एक क्षेत्रीय त्योहार कुई असम क्षेत्र के लोगों के बीच एकजुटता और एकता की भावना लाता है। यह एक साल में तीन बार आता है और मौसम में विनिमय चिह्नित करता है। वास्तव में बिहु उर्वरता जश्न मनाने के लिए एक त्योहार है। रंगोली बिहु सबसे उत्सव और सभी बिहु के हर्षित है।

i hope this much will help you..
Answered by tigershroffansh
0

मित्र वसंत ऋतु में मनाए जाने वाले त्योहार इस प्रकार हैं- बैशाखी, वसंत पंचमी, होली, महावीर जयंती, बिहु

Similar questions