Hindi, asked by shishpaljat, 5 months ago

वषा
महल में बूंटे से गिरती है।​

Answers

Answered by draj78991
0

Answer:

Lekin iska karna kya hai

Answered by rishav7544
0

Explanation:

कोस्टारिका के पोआस ज्वालामुखी से लावा नहीं गर्म पानी निकलता है। यह 37 एकड़ में फैला हुआ है और 1000 फुट गहरा है। इससे जो फुहारा (गीजर) बनता है वह 350 फुट तक ऊँचा उठता है।

>> सबसे बड़ा हिमाच्छादित भूखण्ड ग्रीन लैण्ड है। इसका क्षेत्रफल 21,75,000 किलोमीटर है। वर्नकोट तट पर ज्वारों का उठान 48 फुट ऊँचाई तक जा पहुँचता है। चीन की नदी (हंगा चाँउ फे) में 25 फुट तक के ज्वार-भाटे उठते रहते हैं।

>> कनाडा के एक जंगल में भयंकर आग लगने से गंधक ऊपर पहुँचा और चन्द्रमा नीला हो गया। स्टाक होम में एक ज्वालामुखी फूटने पर चंद्रमा हरा दीखने लगा था। ऐसा 15 दिन तक चला।

>> कवीन का सिंग नाईंग चूर नामक एक ऐसा स्थान है, जहाँ प्रातःकाल हमेशा छाये रहने वाले घने कुहासे के कारण उगते हुए पाँच सूर्य दिखाई देते हैं।

>> उल्कापात की एक इतिहास प्रसिद्ध घटना है, 13 नवम्बर 1833 की। उस रात को उत्तरी अमेरिका के आसमान से लगभग 5 लाख जलती उल्काओं की वर्षा हुई। पर वे सभी जमीन में आने से पूर्व ही आयन मण्डल में जल गई थीं, इसलिए इस भयानक अग्नि वर्षा से किसी को कोई क्षति नहीं हुई। ज्ञातव्य है कि प्रति मिनट दो करोड़ उल्काएं पृथ्वी के कवच ओजोनोस्फियर पर गिरती रहती हैं, पर यह आच्छादन सुरक्षा प्रदान कर उन्हें बाहर धकेल देता है।

Similar questions