Environmental Sciences, asked by neerajtiwary1212, 7 months ago

ववविन्न पर्यावरणीर् समस्ययओं को हल करनेमेंबहु-ववषर्क
दृविकोण कै सेसहयर्क है? ववस्तयर सेव्ययख्यय कीविर्े.

Answers

Answered by Anonymous
70

Explanation:

विभिन्न पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने के लिए पर्यावरणीय अध्ययनों का बहुआयामी स्वरूप बहुत महत्वपूर्ण है।

यह इस तथ्य के कारण है कि पर्यावरण विभिन्न मापदंडों का एक संग्रह है जो एक दूसरे के साथ बातचीत कर रहे हैं। भूमि, हवा, मिट्टी, पानी, हवा, रोगाणुओं आदि

इसलिए, सभी मापदंडों के संक्षिप्त विवरण के बिना, हम समस्याओं को हल नहीं कर सकते ह l

<marquee Scrollamount=600>❤itsalen❤

Answered by skyfall63
3

पर्यावरण अध्ययन उन प्रक्रियाओं की जांच करता है जो जल, वायु, भूमि, मिट्टी और प्रजातियों के प्रदूषण या पर्यावरण विनाश का कारण बनती हैं। यह हमें स्वच्छ, सुरक्षित और स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र के लिए मानक विकसित करने में मदद करता है। इससे स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल, उचित स्वच्छता, ताजी और स्वच्छ हवा, स्वच्छ रहने की स्थिति, आहार और स्वास्थ्य विकास जैसी चिंताओं से भी निपटा जा सकता है

Explanation:

  • पर्यावरणीय समस्याएं बहुआयामी हैं। इनमें से कुछ सामान्य पर्यावरणीय क्षरण, जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, संसाधन की कमी, जलवायु परिवर्तन आदि हैं। इन समस्याओं को मानव अंतःक्रियाओं और गतिविधियों के साथ आगे बढ़ाया जाता है।
  • यह देखते हुए कि पर्यावरण और समाज के बीच बातचीत जटिल है, पर्यावरण के समाधान के लिए न केवल पारिस्थितिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, बल्कि ऐतिहासिक, राजनीतिक, नैतिक और आर्थिक दृष्टिकोण आदि भी होते हैं, जिससे पर्यावरण और समाज को कई पैमानों पर एकीकृत किया जाता है। बहु-विषयक दृष्टिकोण इसलिए हमारे समय की जटिल पर्यावरणीय समस्याओं को दूर करने के लिए आवश्यक हैं।
  • हमारे समय की जटिल पर्यावरणीय समस्याओं को दूर करने के लिए बहु-विषयक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। जलवायु परिवर्तन की समस्याओं के समाधान विज्ञान, इंजीनियरिंग, सामाजिक विज्ञान और मानविकी सहित विषयों के एक विशाल समूह से विचारों के जटिल संश्लेषण की आवश्यकता वाली स्थितियों के अच्छे उदाहरण हैं।
  • जैसा कि पारिस्थितिकी तंत्र विविध है और इसमें प्राकृतिक, निर्मित और सांस्कृतिक वातावरण सहित कई अलग-अलग पारिस्थितिक तंत्र शामिल हैं, पर्यावरण अध्ययन में जीव विज्ञान, राजनीति, भूविज्ञान, कानून, नीति अध्ययन, धर्म, भूविज्ञान, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र और इंजीनियरिंग अनुसंधान का एक अंतःविषय अध्ययन शामिल है। प्राकृतिक दुनिया पर मनुष्यों के प्रभाव के बारे में सोचा सूचित करने के लिए जुटे।
  • यह ध्यान कई विभिन्न क्षेत्रों में पर्यावरणीय समस्याओं और लोगों और विशेषज्ञों की प्रकृति की समझ को मजबूत करता है। पर्यावरणीय समस्याओं को पहचानने और उन्हें सुलझाने में मदद करने के लिए पर्यावरण विज्ञान पर शोध करके जलवायु विज्ञान के क्षेत्र में विभिन्न अंतःविषय और पद्धति संबंधी विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, इस जटिल मल्टीलेवल सिस्टम के प्रदूषण की समस्या को हल करने के लिए प्रदूषण प्रबंधन, अपशिष्ट प्रबंधन, ऊर्जा प्रबंधन आदि के लिए तकनीकी और इंजीनियरिंग इनपुट की आवश्यकता होती है। सिस्टम को समझने के लिए डेटा सिमुलेशन और व्याख्या की आवश्यकता होती है जिसके लिए डेटा विश्लेषण और सांख्यिकीय और कंप्यूटर मॉडलिंग टूल की आवश्यकता होती है। प्रदूषण काफी हद तक मानव के पर्यावरण पर प्रभाव से उपजा है जो मानवविज्ञान, पुरातत्व, समाजशास्त्र, व्यवहार अध्ययन, संघर्ष समाधान आदि जैसे विषयों के लिए कहता है।

To know more

What do understand by the multidisciplinary nurture of ...

brainly.in/question/19079678

Similar questions