Hindi, asked by maanasjoshiz, 7 months ago

Vayu par anuched In Hindi- 200 words
Pls answer and I will mark you as brainliest!

Answers

Answered by deshdeepak88
0

Answer-

वायु (Air) यानि के हवा मनुष्य इसके बिना एक मिनट तक जीवित नहीं रह सकता हवा के बिना तो मनुष्य अपने जीवन की कल्पना तक नहीं कर सकता। पृथ्वी एक ऐसा गृह है यहां पर वायु की पायी जाती है और जिस पर जीवन संभव है। हवा से मनुष्य के इलावा पेड़ ,पौधे ,पशु ,पक्षी जीवन जीते हैं। इसीलिए मनुष्य भोजन के बिना कई दिनों तक जीवित रह सकता है किन्तु हवा के बिना एक दिन भी जीवित नहीं रह सकता।

वायु एक भौतिक वस्तु है जो विभिन्न गैसों का मिश्रण होती है हवा एक पारदर्शक , स्वादहीन , रंगहीन एवं गंधहीन गैसों का मिश्रण है। वायु में सबसे अधिक 78 प्रतिशत नाइट्रोजन होती है 21 प्रतिशत आक्सीजन , 0 .03 प्रतिशत कार्बोनडाईऑक्साइड होती है तथा 0.97 प्रतिशत अन्य गैसे होती है। हवा में भार होता है धरातल के प्रति इकाई क्षेत्र में हवा जो असर डालती है उसे वायुदाव कहा जाता है वायु के भार की विभिन्नता के कारण ही वायु एक स्थान से दुसरे स्थान की तरफ चलने लगती है वायु अधिक दवाब वाले क्षेत्र से कम दवाब वाले क्षेत्र की तरफ चलती है।

मानव को जिन्दा रहने के लिए शुद्ध हवा (Air) की जरूरत पड़ती जिससे मानव का शरीर संचारू ढंग से काम करता है अशुद्ध हवा हमारे शरीर पर दुष्ट प्रभाव डालती है ज्यादा समय तक अशुद्ध हवा में सांस लेने से दम घुटने लगता है कई प्रकार के रोग हो सकते हैं। कोयला , लकड़ी आदि जलने से हवा में आक्सीजन की मात्रा कम होती है और कार्बनडाईऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हवा का संतुलन बिगड़ जाता है और यहअशुद्ध हो जाती है इसी प्रकार हवा को शुद्ध करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ –पौधे लगाने होंगे क्योंकि यह वायुमंडल में कार्बनडाईऑक्साइड को खींच लेते हैं और आक्सीजन छोड़ते हैं.

hope this will help you.

pleasemark it as brainliest answer.

Similar questions