Hindi, asked by kamlesh424257, 8 months ago

Vidyalaya Mein kaksha Pratinidhi ka chunav per Apne Vichar vyakt kijiye​

Answers

Answered by kiroulageeta23
0

Answer:

is ddikamrmr

Explanation:

gdiorkr rudidj

Answered by anshikagupta594
0

Answer:

स्नातकप्रथम वर्ष में प्रवेश मिलते ही छात्रसंघ चुनाव लड़ने का अगर किसी छात्र का सपना है तो इस साल से वह चूर हो जाएगा। लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों में इस साल सरकार ने कुछ पाबंदियां लगा दी हैं। अब स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले सिर्फ मतदाता की भूमिका में रहेंगे। फिर भी कोई चुनाव लड़ने की इच्छा रखता है तो सिर्फ कक्षा प्रतिनिधि का चुनाव लड़ सकता है। सैकंड इअर वाले उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद का चुनाव लड़ सकते हैं। अध्यक्ष और महासचिव का चुनाव लड़ने के लिए स्नातक तृतीय वर्ष या इससे उच्च कक्षा का छात्र होना जरूरी है। ये नोटिफिकेशन उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय कॉलेज शिक्षा निदेशालय को भेज दिया है लेकिन कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने ये नोटिफिकेशन अब तक कॉलेजाें को नहीं भेजा। महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय ने तो इस नोटिफिकेशन को बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की बैठक में रखकर इसे पारित भी करा लिया। विश्वविद्यालय अध्यक्ष का चुनाव लड़ने के लिए स्नातकोत्तर का स्टूडेंट होना जरूरी है। राहत तीन वर्ष लॉ स्टूडेंट को है। एलएलबी तीन वर्षीय पाठयक्रम के छात्र किसी पद का चुनाव लड़ सकते हैं। विवि ने इसे अपने-अपने नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा कर दिया है।

तारीख और नियमों के इंतजार में कॉलेज

भलेही प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के पास संशोधित नियम पहुंच गए हों लेकिन प्रदेश भर के कॉलेज अभी भी नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। बीकानेर के डूंगर और एमएस कॉलेज में अब तक छात्रसंघ चुनाव को लेकर एक भी पत्र नहीं पहुंचा। जानकार बताते हैं कि अधिसूचना जारी होने के बाद ही कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय कॉलेजों को ये पत्र भेजेगा। दूसरी ओर छात्र भी छात्रसंघ चुनाव की तिथि कन्फर्म होने का इंतजार कर रहे हैं। चूंकि 14 अगस्त तक चुनाव की तिथि तय नहीं इससे ये कन्फर्म है कि अब चुनाव 30 अगस्त के आसपास ही होंगे।

^छात्रसंघ चुनाव को लेकर अभी कोई पत्र नहीं आया। नियमों में संशोधन का और ही चुनाव की तारीख का। जैसे ही सूचना आएगी उसे नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर छात्रों को जानकारी दी जाएगी। डॉ.बेलाभनोत, प्राचार्य, डूंगर कॉलेज

चुनाव लड़ने यह जरूरी

{अध्यक्ष-महासचिव के लिए स्नातक तृतीय वर्ष या उससे ऊपर की कक्षा का स्टूडेंट होना जरूरी

{ उपाध्यक्ष-संयुक्त सचिव के लिए स्नातक सैकंड इअर इससे ऊपर

{ प्रथम वर्ष वाले सिर्फ कक्षा प्रतिनिधि बन सकेंगे

{यूनिवर्सिटी प्रेसीडेंट के लिए स्नातकोत्तर का स्टूडेंट होना जरूरी

Thank you. Please Mark me as a brainiest...

Similar questions