Hindi, asked by ansarisarah928, 1 year ago

vigyan ke chamatkar par nibandh IN HINDI

Answers

Answered by shailajavyas
139

Answer:

                                 मनुष्य ने अपने आवश्यकताओं के अनुरूप आदि काल से ही नए-नए आविष्कार किए हैं । आज का युग विज्ञान का युग है । विज्ञान के आविष्कार से जहां एक और मनुष्य का जीवन सुखमय हुआ है वही मनुष्य के समय की काफी बचत भी हुई है तथा यह फैला हुआ विश्व है एक परिवार की भांति सिमट गया है ।

                      विज्ञान ने एक महान खोज बिजली कि की है | इसके माध्यम से ट्यूबलाइट, पंखे, मिक्सर, ए.सी .(वातानुकूलित ) फ्रिज़ आदि सुख सुविधाएँ रोज़मर्रा की जरूरतों में शुमार हो गए है | मनोरंजन के क्षेत्र में विज्ञान ने रेडियो, टेप रिकॉर्डर ,दूरदर्शन , कंप्यूटर और इंटरनेट आदि के माध्यम से लोगों को अपनी ओर खींच लिया है इसके अतिरिक्त संगीत सुनने और बजाने के नए-नए उपकरण बाजार में उपलब्ध होते जा रहे हैं  |

                           चिकित्सा जगत में भी विज्ञान ने काफी प्रगति की है | आज कई प्रकार के अंग प्रत्यारोपण विज्ञान द्वारा ही संभव हो पाए हैं जिसने मनुष्य के जीवन को स्वस्थ और दीर्घ बनाया है । जो काम पहले सर्जरी से ही संभव होते थे वे अब अत्याधुनिक तकनीक के द्वारा दर्दरहित लेज़र किरणों से सम्पन्न किए जा रहे है |

             यातायात के क्षेत्र में भी विज्ञान की उपलब्धियां आश्चर्यजनक है आज हम जेट युग में जी रहे हैं | अत्यंत तीव्र गति से चलने वाले वायुयान मानव के पास उपलब्ध हैं ।

       घरेलू जीवन में भी विज्ञान ने रोजमर्रा की जिन्दगी की आपाधापी में कई सुविधाएं उपलब्ध करवा के जीवन को सुखी और आरामदायक बनाया है । आज इंटरनेट और मोबाइल का चलन विज्ञान की ही देन है । इसके माध्यम से बड़े बड़े कार्यों का समापन सहजता से अल्पावधि में ही संभव हो पाया है ।

       वस्तुत: मनोरंजन जगत में हुईं प्रत्येक पहल से लेकर रसोईघर के नए- नए सुस्वादु व्यंजन तक और फैशन के नए - नए परिधानों से लेकर विविध कलाओं के मार्गदर्शन तक ,विज्ञान के कारण ही जनमानस तत्काल लाभान्वित हो रहा है ।

                  आज सोशल मीडिया के माध्यम से लोग अद्यतन रहने लगे है । ये सब विज्ञान के चमत्कारों की ही देन हैं । संचार क्रांति से कई सुविधाएं उपलब्ध हुई है । यद्यपि इसके कुछ नकारात्मक पहलू भी है किन्तु नियंत्रण और समन्वय मनुष्य के हाथ में है | अब ये उस पर निर्भर करता है कि वह इन वैज्ञानिक प्रगतियों से स्वयं कितना लाभ उठा पाता है और मानव समाज का कितना कल्याण कर सकता है । विज्ञान तो चौबीसों घण्टे उसकी सेवा में किसी न किसी रूप में उपस्थित ही है ।

Answered by shravandantod35
21

Answer:Vigyan ke chamatkar par Nibandh

Explanation:

दोस्तों विज्ञान एक ऐसा जरिया या माध्यम कह सकते  है जिसके द्वारा मानव ने प्रकृति समेत अन्य कारको से असीमित शक्तियां प्राप्त की है। विज्ञान की मदद से ही मनुष्य जीवन इतना अधिकतर  विकसित हो पाया है। विज्ञान की मदद से आज के समय में मनुष्य विज्ञान की मद्दद से  जो चाहे, वह सब कुछ कर सकता है।

विज्ञान की मदद से  वह एक ग्रह से दूसरे ग्रह पर  जा सकता है। विज्ञान की मदद से मानव विमान से  उड़ सकता है। गहरे पानी में भी  सांस ले सकता है। देश के या फिर  विश्व के किसी भी कोने में वह  दूसरे व्यक्ति से फोन के माध्यम से बातचीत भी कर सकता है। इसके अलावा भी विज्ञान से  बहुत कुछ कर सकता है।

आप  जिन चीजों के बारे में सोच सकता है, वह सभी विज्ञान के द्वारा सम्भव है। आज के समय में विज्ञान मानव के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। विज्ञान के अनोखे चमत्कार है। आज इस लेख में हम आपको Vigyan ke Chamatkar Nibandh  (विज्ञान के चमत्कार पर निबंध)  बताने जा रहे है। अगर आप विद्यालय में पढ़ाई करते है और अध्यापक ने आपको “विज्ञान के चमत्कार” पर निबंध लिखने को कहा है।

चिकित्सा के क्षेत्र में

विधुत (Electricity):-

यातायात व परिवहन

ye website dekho paisa vasul

Read more www.Sciencethinks.com

https://www.sciencethinks.com/2020/05/vigyan-ke-chamatkar.html/

aapko har tah ke facts, space science, human body, discovery, secret science, sabhi prakar ke samagri mil jayegi

Similar questions