Hindi, asked by babloopal07, 9 hours ago

vishleshan AVN nirvachan ka uddeshy kya hai​

Answers

Answered by vinaymeena074
1

Explanation:

vishleshan avn nirvachan ka uddeshya kya he

Answered by tushargupta0691
0

Answer:

विश्लेषण एक जटिल विषय या पदार्थ को छोटे भागों में तोड़ने की प्रक्रिया है ताकि इसे बेहतर ढंग से समझा जा सके। तकनीक को अरस्तू से पहले से गणित और तर्क के अध्ययन में लागू किया गया है, हालांकि औपचारिक अवधारणा के रूप में विश्लेषण अपेक्षाकृत हाल ही में हुआ है। निर्वाचन एक औपचारिक समूह निर्णय लेने की प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक जनसंख्या एक व्यक्ति या कई व्यक्तियों को सार्वजनिक पद धारण करने के लिए चुनती है। चुनाव एक सामान्य तंत्र रहा है जिसके द्वारा 17 वीं शताब्दी से आधुनिक प्रतिनिधि लोकतंत्र संचालित हुआ है।

Explanation:

  • विश्लेषण के साधन लेखांकन आँकड़ों के अध्ययन में सहायता करते हैं ताकि संचालन नीतियों की सतत्ता, व्यवसाय का निवेश मूल्य, साख मान तथा संचालन की सक्षमता की जाँच का निर्धारण हो सके।
  • पदप्राप्ति के इच्छुक प्रत्याशी प्राय: मतदाताओं को घूस देकर अथवा डरा धमकाकर कर जोरजबर्दस्ती से उनका मत प्राप्त कर लेते हैं। विभिन्न प्रकार के अल्पसंख्यक वर्ग उचित प्रतिनिधित्व से वंचित रह जाते हैं। ऐसी हालत में उस दल के लोगों को चाहे-अनचाहे उसी को अपना मत देना पड़ता है। इन दोषों को दूर अथवा कम करने और मतदान को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष बनाने के लिए समय-समय पर निर्वाचन की विभिन्न प्रणालियों का विकास किया गया है।

इस प्रकार यह विश्लेषण और निर्वाचन का यह उद्देश्य है।

#SPJ3

Similar questions