visit some schools in your locality and prepare a report in the context of adaptation of salient features of NCF 2005 in hindi.
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एनपीई 1 9 86 एनसीएफ की तैयारी और प्रचार में एनसीईआरटी को एक विशेष भूमिका निभाई।
यश पाल कमेटी की रिपोर्ट, 'बिना बोझ सीखना' (1 99 3) ने कहा कि शिक्षा बच्चों और उनके माता-पिता पर बोझ और तनाव का स्रोत बन गया है।
इन टिप्पणियों को ध्यान में रखते हुए, एनसीईआरटी की कार्यकारी समिति ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे को संशोधित करने के लिए 14 जुलाई 2004 को अपनी बैठक का फैसला किया।
एनसीएफ के विकास की प्रक्रिया नवंबर, 2004 में शुरू की गई थी, जैसे कि राष्ट्रीय संचालन समिति की तरह विभिन्न संरचनाएं जैसे प्रो। यश पाल और बीस-एक राष्ट्रीय फोकस समूह पाठयक्रम क्षेत्रों, प्रणालीगत सुधारों और राष्ट्रीय चिंताओं के विषय पर।
एनआईसी के मसौदे को आकार देने में विभिन्न स्तरों के हितधारकों से जुड़े अनेक स्रोतों से विचार-विमर्श और इनपुट के बीच व्यापक श्रेणी
संविधान के आठवीं अनुसूची में सूचीबद्ध 22 भाषाओं में एनसीएफ का मसौदा तैयार किया गया था। अनुवादित संस्करण व्यापक रूप से प्रसारित किए गए थे और जिला और स्थानीय स्तर पर हितधारकों के साथ परामर्श से अंतिम मसौदे के विकास में मदद मिली थी।
एनसीएफ को सितंबर, 2005 में शिक्षा पर केंद्रीय सलाहकार बोर्ड ने मंजूरी दे दी थी।
विजन और परिप्रेक्ष्य--
भारत के संविधान में निहित मूल्यों को कायम रखने के लिए।
पाठ्यक्रम लोड को कम करने के लिए।
सभी के लिए गुणवत्ता की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए।
कुछ प्रणालीगत परिवर्तनों को आरंभ करने के लिए।
यश पाल कमेटी की रिपोर्ट, 'बिना बोझ सीखना' (1 99 3) ने कहा कि शिक्षा बच्चों और उनके माता-पिता पर बोझ और तनाव का स्रोत बन गया है।
इन टिप्पणियों को ध्यान में रखते हुए, एनसीईआरटी की कार्यकारी समिति ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे को संशोधित करने के लिए 14 जुलाई 2004 को अपनी बैठक का फैसला किया।
एनसीएफ के विकास की प्रक्रिया नवंबर, 2004 में शुरू की गई थी, जैसे कि राष्ट्रीय संचालन समिति की तरह विभिन्न संरचनाएं जैसे प्रो। यश पाल और बीस-एक राष्ट्रीय फोकस समूह पाठयक्रम क्षेत्रों, प्रणालीगत सुधारों और राष्ट्रीय चिंताओं के विषय पर।
एनआईसी के मसौदे को आकार देने में विभिन्न स्तरों के हितधारकों से जुड़े अनेक स्रोतों से विचार-विमर्श और इनपुट के बीच व्यापक श्रेणी
संविधान के आठवीं अनुसूची में सूचीबद्ध 22 भाषाओं में एनसीएफ का मसौदा तैयार किया गया था। अनुवादित संस्करण व्यापक रूप से प्रसारित किए गए थे और जिला और स्थानीय स्तर पर हितधारकों के साथ परामर्श से अंतिम मसौदे के विकास में मदद मिली थी।
एनसीएफ को सितंबर, 2005 में शिक्षा पर केंद्रीय सलाहकार बोर्ड ने मंजूरी दे दी थी।
विजन और परिप्रेक्ष्य--
भारत के संविधान में निहित मूल्यों को कायम रखने के लिए।
पाठ्यक्रम लोड को कम करने के लिए।
सभी के लिए गुणवत्ता की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए।
कुछ प्रणालीगत परिवर्तनों को आरंभ करने के लिए।
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