Science, asked by vikash3375paiwn8, 1 year ago

vitamin B7 ka rasayanik naam kya hai


ăßçđ: it is biotin☺

Answers

Answered by skyfall63
0

बायोटिन

Explanation:

  • बायोटिन, जिसे विटामिन एच या बी 7 के रूप में भी जाना जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो शरीर को वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को चयापचय करने में मदद करता है। पानी में घुलनशील विटामिन शरीर में जमा नहीं होते हैं इसलिए दैनिक सेवन आवश्यक है।
  • विटामिन बी 7 को मानव कोशिकाओं द्वारा संश्लेषित नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह शरीर में बैक्टीरिया द्वारा निर्मित होता है, और यह कई खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है।बायोटिन थेरेपी कुछ चिकित्सा स्थितियों का इलाज करने में मदद कर सकती है। कुछ लोग अपने नाखूनों और बालों को मजबूत करने के लिए सप्लीमेंट्स लेते हैं, लेकिन इस उपयोग का समर्थन करने वाले सबूतों की कमी है।
  • बायोटिन, या विटामिन बी 7, वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को चयापचय करने के लिए आवश्यक है।  कमी से बालों के झड़ने और त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन यह दुर्लभ है।  आहार स्रोतों में लाल मांस, अंडे, बीज और नट्स शामिल हैं।  पूरक से नुकसान होने की संभावना नहीं है लेकिन वे बालों, त्वचा और नाखून के स्वास्थ्य के लिए मददगार साबित नहीं होते हैं।
  • शरीर को वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को चयापचय करने के लिए बायोटिन की आवश्यकता होती है। यह कार्बोक्सिलेस एंजाइमों के लिए एक सह-एंजाइम है। इन एंजाइमों में शामिल हैं: संश्लेषण, या बनाना, फैटी एसिड  अमीनो एसिड आइसोलेसीन और वेलिन को संश्लेषित करना  ग्लूकोजोजेनेसिस, या ग्लूकोज का निर्माण  बायोटिन कई कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है।

To know more

What are the benefits of biotin capsules? - Brainly.in

https://brainly.in/question/4094008

Similar questions