Psychology, asked by satishkumarc30447, 7 months ago

vividh budhimatta ka sidhant ksine diya

Answers

Answered by skyfall63
0

हाल के वर्षों में, हालांकि, खुफिया के अन्य विचार सामने आए हैं। इस तरह की एक अवधारणा हार्वर्ड मनोवैज्ञानिक हॉवर्ड गार्डनर द्वारा प्रस्तावित कई बुद्धिमत्ता का सिद्धांत है

Explanation:

  • हावर्ड गार्डनर के कई इंटेलीजेंस के सिद्धांत का प्रस्ताव है कि लोग उन सभी बुद्धिमत्ताओं के साथ पैदा नहीं होते हैं जो उनके पास कभी नहीं होंगी।इस सिद्धांत ने पारंपरिक धारणा को चुनौती दी कि एक ही प्रकार की बुद्धि है, जिसे कभी-कभी सामान्य बुद्धि के लिए "जी" के रूप में जाना जाता है, जो केवल संज्ञानात्मक क्षमताओं पर केंद्रित है।
  • बुद्धि की इस धारणा को व्यापक बनाने के लिए, गार्डनर ने आठ अलग-अलग प्रकार की बुद्धिमत्ताएँ पेश कीं: तार्किक / गणितीय, भाषाई, संगीतमय, स्थानिक, बौडी-किनेस्टेटिक, प्रकृतिवादी, पारस्परिक, और अंतर्वैयक्तिक। वह लिखते हैं कि हम सभी में ये समझदारी हो सकती है, लेकिन इन बुद्धिमत्ताओं की हमारी प्रोफ़ाइल आनुवांशिकी या अनुभव के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।
  • गार्डनर ने ध्यान दिया कि भाषाई और तार्किक-गणितीय तौर-तरीके सबसे अधिक स्कूल और स
  • माज में टाइप किए जाते हैं। गार्डनर यह भी सुझाव देते हैं कि अन्य "उम्मीदवार" बुद्धिमत्ताएं हो सकती हैं - जैसे कि आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता, अस्तित्वगत बुद्धिमत्ता, और नैतिक बुद्धिमत्ता- लेकिन ये नहीं मानते कि ये उनके मूल समावेश मानदंडों को पूरा करती हैं।

To know more

Write an essay on "Howard Gardner's Multiple Intelligences ...

brainly.in/question/1080742

Similar questions