Hindi, asked by aroraveenu19, 5 months ago

vriksh hmare mitra ​

Answers

Answered by arnavwali8
2

Answer:

वृक्ष धरती पर हमारे परम मित्र हैं।  बिना वृक्षों के हम जी नहीं सकते । हम वृक्षों को थोड़ी सी जगह और थोड़ा सा पानी देते हैं। और वे हमें ज़िंदगी के साथ साथ और  बहुत कुछ देते हैं ।

   वृक्षों से हमें बहुत लाभ होते हैं। सब से पहले  वृक्षों से हमें एक दम स्वच्छ और अच्छी हवा मिलती है।  इस कारण से हम तंदुरुस्त रहते हैं।  वृक्ष  हमें धूप में छाया (परछाई) मिलती है।  बहुत लोग गर्मी के मौसम में वृक्षों  के  नीचे बैठते  हैं और सुख पाते हैं ।  

   पेड़ पौधों  को देखने से हमें बहुत आनंद मिलता है।  आँखों से  हरा रंग देख ने से दिमाग एक दम " फ्रेश और फिट " हो जाता है।  पेड़ों के  जड़ जमीन के अंदर जाते हैं और जमीन को इकट्‌ठा पकड़ कर रखते हैं।  पेड़ों के इस काम से जमीन और नीचे नहीं चली जाती है। पेड़ हमारे वातावरण ठंडक पहुँचाते  है।  

   अगर पेड़ नहीं होते तो हम सोफा में नहीं बैठे होते, पलंग पर नहीं, जमीन पर सोते, और पढ़ने के लिये मेज (टेबल) भी नहीं होती।  कितना मुश्किल है न , पेडो के बिना जीना।

   हर दिन हम खाने में  तरकारी और सब्जियां खाते हैं।  वे सब वृक्षों से ही मिलते हैं।  अगर वृक्ष नहीं होते तो हमें  फूल कहाँ से मिलते ?  फिर भगवान की पूजा और अलंकार नहीं कर सकते।  औरतें अपनी बालों में फूल नहीं रख सकते।  फूलों से सारा जहां खूब सूरत बन जाती है।  

   हर दिन हम तो आपिल , नारिंज , केला, अमरूद, कजूर, और क्या क्या नहीं खाते हैं।  ये सब हमें भगवान ने पेड़ों के जरिये हमें दिया।  

   हमारा कर्तव्य और धर्म है कि  पौधे और पेड़ उगाएँ , उन की सुरक्षा करें, और खुश रहें।

Explanation: hope it helps please mark me in the brainliest

Answered by DEADPOOLAadi18
1

Answer:

मनुष्य के जीवन में पेड़ों का विशेष महत्व है पेड़ हमारे अच्छे मित्र हैं। इनसे हमें फ़ल , सब्जियां , लकड़ी आदि प्राप्त होती है। लकड़ी से फर्नीचर , कागज , गोंद  और माचिस आदि बहुत सारी वस्तुएं तैयार की जाती हैं।

इसके इलावा पेड़ों से बहुत सारियां औषधियां तैयार की जाती हैं जो हमारे शरीर से सबंधित कई प्रकार के रोगों का उपचार करने में मदद करती हैं। पेड़ न केवल हमें शुद्ध हवा प्रदान करते हैं बल्कि पर्यावरण को सुंदर बनाते हैं। पेड़ पर पक्षी अपने घोंसले बनाकर रहते हैं और तपती धूप में ये मनुष्य को छाया प्रदान कर उसे गर्मी से बचाने में मदद करते हैं।

पेड़ों के न होने से मानव का जीवन संकट में आ जायेगा , मनुष्य कुछ सुख सुविधायों के लालच में आकर पेड़ों का शत्रु बन बैठा है वह निरंतर पेड़ों को काटता जा रहा है जिस कारण हमारे पर्यावरण पर दुष्ट प्रभाव पड़ रहा है पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है , पहाड़ों की बर्फ लगातार पिघल रही है जिससे बाढ़ का खतरा बना रहता है।

यह कहना गलत नहीं होगा के पेड़ हमारे कितने बड़े मित्र हैं पेड़ों की जड़ें मिट्टी को कसकर जकड़ें रहती हैं जिस वजय से उपजाऊ मिट्टी हवा में उड़ने से बची रहती है। पेड़ समय सिर बारिश लाने में मदद करते हैं।

किन्तु ये हमारा दुर्भाग्य है के हम पेड़ों की महत्ता को बिल्कुल नहीं समझते मानव अपना स्वार्थ पूरा करने के लिए इन्हें लगातार काटता जा रहा है जिस वजय से प्रकृति में बुरे प्रभाव देखने को मिल रहे हैं। इसके कारण बाढ़ , सूखा , प्रदूषण आदि का संकट पैदा हो रहा है।

इसीलिए आज हमें सख्त जरूरत है के हम पेड़ों की महत्ता को समझे के पेड़ हमारे कितने बड़े मित्र हैं वह हमारे कितने काम आते हैं इनकी देखभाल करना आज इंसान का प्रथम कर्तव्य बनता है । हमें चाहिए के हम पेड़ों की कटाई को रोकें और ज्यादा से ज्यादा नए पेड़ लगायें और उनकी देखभाल करें।

सरकार ने भी पेड़ों को बचाने के लिए बहुत सारे कदम उठाये हैं इसके लिए कई नियम और कानून लागु किये हैं, हर वर्ष 1 जुलाई से 7 जुलाई तक वन महोत्सव जैसे कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को पेड़ों के प्रति जागरूक किया जाता है।

Mark it as brainliest and support me guys.

Similar questions