Business Studies, asked by jayprakashupadpces5o, 5 months ago

vyavsay ke vibhinn visheshtaon ka varnan Karen​

Answers

Answered by sumittandan23
2

Answer:

व्यवसाय की विशेषताएं निम्न प्रकार से हैं :

एक आर्थिक गतिविधि: उन सभी गतिविधियों को जो वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन और वितरण से संबंधित हैं उन्हें आर्थिक गतिविधियों के रूप में जाना जाता है। ...

माल और सेवाओं की बिक्री या विनिमय: ...

लाभ मकसद : ...

माल और सेवाओं में एक नियमित आधार पर लेन-देन : ...

जोखिम का तत्व: ...

सेवा भाव :

Answered by vishwa12393
0

Answer

व्यवसाय (Business) विधिक रूप से मान्य संस्था है, जो उपभोक्ताओं को कोई उत्पाद या सेवा प्रदान करने के लक्ष्य से निर्मित की जाती है। व्यवसाय को 'कम्पनी', 'इंटरप्राइज' या 'फर्म' भी कहते हैं। पूँजीवादी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापार का प्रमुख स्थान है जो अधिकांशत: निजी हाथों में होते हैं और लाभ कमाने के ध्येय से काम करते हैं तथा साथ-साथ स्वयं व्यापार की भी वृद्धि करते हैं। किन्तु सहकारी संस्थाएँ तथा सरकार द्वारा चलायी जानी वाली संस्थाएं प्राय: लाभ के बजाय अन्य उद्देश्यों की पूर्ति के लिये बनायी गयी होती हैं।

हम व्यावसायिक वातावरण में रहते हैं। यह समाज का एक अनिवार्य अंग है। यह व्यावसायिक क्रियाओं के विस्तृत नेटवर्क के माध्यम से विभिन्न प्रकार की वस्तुएं तथा सेवाएं उपलब्ध कराकर हमारी आश्यकताओं की पूर्ति करता है।

अन्य शब्दों में - व्यवसाय एक ऐसा धंधा[1] है जिसमें अर्थोपार्जन के बदले वस्तुओं अथवा सेवाओं का उत्पादन, विक्रय और विनिमय होता है एवं या कार्य नियमित रूप से किया जाता है। "व्यवसाय में वे संपूर्ण मानवीय क्रियाएं आ जाती हैं, जो वस्तुओं तथा सेवाओं के उत्पादन एवं वितरण के लिए की जाती है, जिनका उद्देश्य अपनी सेवाओं द्वारा समाज की आवश्यकताओं की पूर्ति करके लाभ अर्जन करना होता है।

hope it's help you

Similar questions